(बैतूल) जिलाचिकित्सालय भवन चौथे वर्ष में ही घटिया निर्माण की खोल रहा पोल,
- सीएस ने पीआईयू के ईई को बताई समस्याएं
बैतूल (ईएमएस)/नवल-वर्मा ।  वर्तमान में जिला अस्पताल जिस नए भवन में संचालित हो रहा है उसकी डिजाईन में ही कई तकनीकी खामियां है जो अब खुलकर सामने आ रही है? इन तकनीकी खामियों में सबसे बड़ी खामी यह है कि इसमें पानी निकासी का कोई सुगम और सुव्यवस्थित तरीका नहीं है। जिसकी वजह से अस्पताल के नए भवन को नुकसान हो रहा है। पानी निकासी की समस्या को लेकर अस्पताल प्रबंधन कई बार पीआईयू के अधिकारियों को अवगत कराा चुका है, लेकिन इसका कोई समाधान नहीं निकाला गया। सिविल सर्जन डॉ. अशोक बारंगा ने 17 मई को पीआईयू के कार्यपालन यंत्री को एक कड़ा पत्र लिखकर पानी निकासी में व्यवधान से होने वाले नुकसान और समस्याओं को विस्तार से बताया और इस समस्या का स्थाई समाधान निकालने के लिए कहा है। अब देखना यह है कि पीआईयू इसका समाधान कैसे और क्या निकालती है वैसे तो डिजाईन ही फेल है।

- इस तरह से अस्पताल भवन में पानी निकासी न होने से आ रही दिक्कत...
1 - पुरूष मेडिकल, महिला मेडिकल, इमरजेंसी कक्ष, गायनिक ओपीडी, बच्चा वार्ड, महिला सर्जिकाल, टीबी वार्ड आदि में पानी रिसने के कारण दीवारें क्षतिग्रस्त हो गई है एवं प्लास्टर भी निकल गया है। 
2 - महिला मेडिकल पैथालॉजी, ओपीडी, आईसीसीएच, नेत्र वार्ड, इमरजेंसी कक्ष, महिला सर्जिकल, पुरूष सर्जिकल, कैदी वार्ड, बर्न वार्ड आदि में मुख्य द्वार एवं शौचालय के दरवाजे खराब होकर टूट गए है।
3 - पुरूष मेडिकल, ओपीडी, मैटर्न ऑफिस, पीआईसीयू, ब्लड बैंक, बच्चा वार्ड, महिला सर्जिकल वार्ड, टीबी वार्ड आदि में ड्रेनेज सिस्टम चोक होने के कारण शौचालय से पानी निकासी न होने के कारण भवन में पानी रिसने से बाहरी एवं भीतरी दीवारें खराब हो गई है। 
4 - पुरूष मेडिकल एवं बच्चा वार्ड आदि की शौचालय सीट क्षतिग्रस्त हो गई है। वहीं मुख्य भवन की तीसरी मंजिल भवन के छत का पानी निकासी की उचित व्यवस्था न होने के कारण बारिश का पानी वार्ड के भीतर आ जाता है।

- इनका कहना...
- बिल्डिंग की डिजाईन ही फेल है...
जो अस्पताल भवन की बिल्डिंग की डिजाईन है वह मौके के हिसाब से फेल है। चूंकि शासन की पॉलिसी के अनुसार हर जगह एक जैसे डिजाईन ही उपयोग किये जा रहे है। इसलिए यह स्थिति बन रही है।
- अभय सिंह चौहान, सिविल इंजीनियर।

- घटिया निर्माण का भी असर है...
जिस तरह की समस्या सीएस साहब बता रहे हैं उससे तो साफ नजर आता है कि डिजाईन के अलावा निर्माण कार्य भी घटिया किया गया है। उस समय के ईई पर कार्रवाई होना चाहिए।
- पुंकेश भटकरे, पत्रकार।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल 20 मई 2022