(बैतूल) बंसल उड़ा रही धूल के गुबार - बना रही अस्थमा का शिकार..!
- शासन-प्रशासन भी कर रहा मनमानी की अनदेखी..?
बैतूल (हेडलाईन) / नवल-वर्मा ।बैतूल-इंदौर फोरलेन निर्माण में बंसल कंपनी की कार्यप्रणाली नियमों के खिलाफ है और लोगों के लिए आफत बन रही है। तमाम जानकारी और शिकायतें होने के बावजूद प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारी इस कंपनी के खिलाफ कार्रवाई करने को तैयार नहीं है। इसका नतीजा यह है कि यह कंपनी निर्माण नियमों को ताक पर रखकर काम कर रही है। अब ताजा मामला यह है कि खेड़ी से देवगांव तक दिन भर धूल का गुबार उठता है जिससे इस हाईवे के दोनों किनारे रहने वाले ग्रामीणों को अस्थमा का खतरा पैदा हो गया है। बैतूल में पदस्थ रहे नाक, कान, गला रोग विशेषज्ञ डॉ. पीके कुमरा का कहना है कि लगातार इसी तरह डस्ट उड़ती रही तो आसपास रहने वाले लोगों को फेफड़े संबंधित रोग और अस्थमा होने का खतरा बढ़ जाएगा। वहीं पर्यावरण नियमों को जानने वाले नितिन सक्सेना का कहना है कि इस तरह से निर्माण करवाना पर्यावरण नियमों के खिलाफ है। जिला प्रशासन को तत्काल कार्रवाई करना चाहिए या पाल्यूशन नियंत्रण बोर्ड को तत्काल एक्शन लेना चाहिए। कुल मिलाकर देखा जाए तो बंसल कंपनी की जो कार्यप्रणाली है वह बता रही है कि वह प्रशासन के भी ऊपर की चीज है।

- कच्चे डायवर्सन मार्ग पर नहीं कर रहे तराई...
खेडीसांवलीगढ़-इंदौर फोरलेन निर्माण कर रही बंसल कंपनी के द्वारा फोरलेन निर्माण में जगह-जगह डायवर्सन तो बना दिए लेकिन कच्चे मार्ग पर पानी की सिचाई नहीं करने से मार्ग पर चल रहे वाहन चालकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। देवगांव और खेडी के बीच यह नई समस्या खड़ी हो गयी। ट्रकों के काफिले के बाद अब मार्ग पर धूल के गुबार से बाइक चालकों को तो वाहन चलाना मुश्किल हो जाता है। सामने सड़क ही दिखलाई नही देती जिससे आये दिन बाइक चालक दुर्घटना का शिकार हो कर चोटिल हो रहे है। ग्रामीणों ने कच्चे भाग पर पानी की सिचाई करने की मांग की है। ग्रामीणों ने बताया कि खेड़ी में पंचायत की अनुमति से तालाब खनन भी बंसल कंपनी कर रही है जिसकी मिट्टी मुरम और बोल्डर उठाकर बंसल कंपनी निर्माण स्थल पर ले जा रही है। इससे भी डस्ट उड़ रही है। ग्रामीणों का कहना है कि लाखों रूपये का रॉ मटेरियल कंपनी इसी तरह तालाब खोदने के नाम पर ले रही है। जिसकी रायल्टी या पैसा भी नहीं चुका रही है। उन्हें शंका है कि इस तालाब खनन के लिए भी कंपनी ने किसी तरह की कोई विधिवत अनुमति नहीं ली है।

- नांदा जोड़ पर जहां हुई थी मासूम की मौत वहां भी उड़ रहा था गुबार...
खेड़ी सांवलीगढ़ के वरिष्ठ पत्रकार मनोहर अग्रवाल ने बताया कि विगत दिवस खेड़ी और चिचोली के मध्य नांदा जोड़ पर जो बंसल कंपनी के वाहन से हादसा हुआ था वहां भी इसी तरह गुबार उड़ रहा था। उनका कहना है कि आसपास के दुकानदारों ने बताया था कि बंसल के वाहन से ही दुर्घटना हुई है। फिर भी अभी तक पुलिस ने बंसल के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर वाहन खड़ा नहीं करवाया है। उनका कहना है कि फोरलेन निर्माण नियमों को ताक पर रखकर हो रहा है। जैसे सेलगांव प्रधानमंत्री सड़क बंसल के डम्पर से बर्बाद हो रही है।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल  23 मई 2022