(बैतूल) कलेक्टर के पास भू-जल चोरी करते हुए पहुंचा था वीडियो तब हुआ एक्शन,
- पानी चोरी पकडऩे के बाद बंसल कंपनी के निर्माण कार्य पर रोक
बैतूल(हेडलाईन )/नवल-वर्मा । बंसल कंपनी द्वारा पानी चोरी कर निर्माण कार्य किया जा रहा है। पानी चोरी में भी भू-जल चोरी का प्रमाण मिलने के बाद कलेक्टर के आदेश पर बंसल कंपनी के निर्माण पर आगामी आदेश तक रोक लगा दी गई है। ईएमएस बैतूल, हेडलाईन24x7.काम एवम् राष्ट्रीय दिव्य दुनिया ने पूर्व में भी बंसल कंपनी द्वारा पानी चोरी सहित अवैध खनन के मामले उठाए और उसमें ही यह एक्शन हुआ है।

यह आदेश जल संसाधन विभाग के प्रतिवेदन पर एसडीएम बैतूल ने जारी किया है।
  जारी आदेश के अनुसार विभिन्न मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रकाशित हो रही खबरों को संज्ञान में लेते हुए कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस के निर्देश पर एसडीएम बैतूल श्रीमती रीता डेहरिया द्वारा भूजल का अनाधिकृत उपयोग करने पर मेसर्स बंसल कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग पर किए जा रहे निर्माण कार्यों पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार कार्यपालन यंत्री जल संसाधन विभाग द्वारा अनुविभागीय अधिकारी बैतूल को लिखे गये पत्र अनुसार मेसर्स बंसल कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा बैतूल से हरदा राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण/निर्माण कार्य के नैसर्गिक स्रोतों से बहाव प्रणाली व भू-जल का उपयोग अनाधिकृत रूप से करने एवं मार्ग के निर्माण में जल के उपयोग हेतु कोई अनुमति प्राप्त नहीं की जाकर जल कर की राशि जल संसाधन कार्यालय में जमा नहीं कराई गई।

शासन द्वारा औद्योगिक प्रयोजन एवं अन्य कार्यों के लिए जल के उपयोग हेतु जल दरें नियत की गई हैं। जिसके अनुसार नैसर्गिक स्रोतों पर स्व निर्मित संरचना अर्थात बांध, खुला कुआं, नलकूप आदि से जल के उपयोग करने के पूर्व निर्धारित प्रपत्र के अनुबंध निष्पादित कर जल का उपयोग किया जा सकता है, जिसका उल्लंघन निर्माण कंपनी द्वारा किया जाना पाया गया। उक्त नियमों का उल्लंघन पाए जाने पर बंसल कंपनी के निर्माण कार्यों पर आगामी आदेश तक तत्काल प्रभाव से रोक लगाई जाती है। यह आदेश तत्काल प्रभावशील किया गया है।

- कलेक्टर तक पहुंच चुकी है चोरी...
बताया गया कि बंसल कंपनी जिस तरह से चोरी की नियत के साथ मटेरियल का खनन कर रही है उसी चोरी की नियत के साथ पानी भी उठा रही है। विधिवत प्रक्रिया कर और पैसा जमा कर पानी नहीं ले रही है। इस बात के प्रमाण के लिए कलेक्टर के पास एक वीडियो पहुंचा है जिसमें बंसल कंपनी के टैैंकर द्वारा बोर से पानी भरा जा रहा है।

- पेयजल का भी पानी चुराया ...        
बंसल कंपनी ने एक माह पहले तक कंरजी नाले पर शहर को पेयजल सप्लाई करने वाली पाईप लाईन को डेमेज कर वहां से भी पानी चोरी किया। मामले का खुलासा होने पर चोरी बंद कर दी और नगरपालिका ने पैसा चुकाने का नोटिस दिया है। इस पानी चोरी के कारण ही ताप्ती बैराज में पानी कम हुआ और पारसडोह से पानी लेना पड़ रहा है।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल  01 जून 2022