(बैतूल) गोधना डेम में बंसल के खनन पर कलेक्टर की दो टूक कि ई ई एरिगेशन और खनिज अधिकारी केस करें दर्ज ,
- रिएक्शन विथ एक्शन
बैतूल(हेडलाईन)/नवल-वर्मा ।चिचोली ब्लॉक के गोधना जलाशय में लंबे समय से बंसल कंपनी अवैध उत्खनन कर रही है। सोमवार को यह मामला उजागर हुआ। अवैध उत्खनन करने की फोटो और वीडियो कलेक्टर सहित अन्य जिम्मेदार अधिकारी और एनएचआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर को भेजे गए। वीडियो सामने आने के बाद बंसल कंपनी के कैलाश बड़ौदे का दावा था कि जल उपभोक्ता संस्था से अनुमति ली है, लेकिन जो नियम कायदे हैं उसके अनुसार डेम में खनन करने की किसी को भी अनुमति नहीं है। यह बात जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री अशोक डहेरिया ने भी स्वीकार की है और उन्होंने कहा कि एसडीओ चिचोली प्रवीण भूमरकर मौके पर जाकर जांच करेंगे। पूरे मामले में राजस्व, खनिज और  जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने बंसल कंपनी को इतना मौका दिया कि वह मशीनें, डम्पर आदि वहां से हटा लें जिससे कि जब्त न हो सके। यह एक तरह से बंसल कंपनी के पक्ष में अप्रत्यक्ष सहयोग है। अब मामले में कलेक्टर ने रिएक्शन और एक्शन की बात कही है। देखना यह है कि एक्शन क्या होता है और क्या नहीं वैसे भविष्य में बंसल के कर्मकांड प्रशासनिक अधिकारियों के लिए कोर्ट में मुसीबत बनने वाले हैं।

- जल संसाधन विभाग की स्थिति...
ई ई अशोक डहेरिया ने सोमवार दोपहर में 12 बजे कहा कि एसडीओ प्रवीण भूमरकर को भेजा है वे कार्रवाई करेंगे। मंगलवार को ई ई ने कहा था कि थाने में आवेदन दिया है। प्रवीण भूमरकर ने मंगलवार दोपहर 3 बजे बताया कि वे मौके पर गए थे। बंसल के अन्य दो मैनेजर ने बताया कि मशीनें वहां से हटा ली खनन बंद है। मौके पर भी खनन बंद मिला। उनकी बात बंसल कंपनी के कैलाश बड़ौदे से हुई थी। थाने में अभी भी आवेदन नहीं दिया।

- राजस्व विभाग की स्थिति...
सोमवार शाम को एसडीएम रीता डहेरिया ने कहा था कि उनके पास वीडियो आ चुका है और उन्होंने दो लोगों को मौके पर जाकर जांच, कार्रवाई करने के लिए कहा था। जब इस बात को लेकर तहसीलदार नरेश राजपूत से पूछा गया तो उनका कहना था कि उन्होंने पटवारी से कहा है शायद वह गया होगा। वहीं मंगलवार को इसी मामले में जब नरेश राजपूत से पूछा गया तो उनका कहना था कि वे दो दिन की छुट्टी पर है पटवारी ने क्या किया पता नहीं।

- खनिज विभाग की स्थिति...
मामले को लेकर खनिज अधिकारी ज्ञानेश्वर तिवारी से सोमवार दोपहर 12 बजे चर्चा हुई तो उन्होंने कहा था कि वे खनिज निरीक्षक को मौके पर कार्रवाई के लिए भेज रहे हैं। जब शाम को 5 बजे उनसे कार्रवाई को स्टेटस जानने के लिए चर्चा की तो उनका कहना था कि उनके दोनों निरीक्षक चुनाव ट्रेनिंग में है। वहीं मंगलवार को भी खनिज विभाग से कोई हलचल नहीं हुई। उनसे स्थिति जानने के लिए फोन पर संपर्क किया, लेकिन बात नहीं हुई।

सीधी बात : कैलाश है कौन..?  जिससे एसडीओ बात कर रहा..!
सवाल :- गोधना डेम में  बंसल कंपनी अवैध खनन कर रही है? जल संसाधन मानता है कि अपराध है फिर भी किसी ने भी कोई एक्शन नहीं लिया?
कलेक्टर :- मामले में क्या हुआ इसकी जानकारी ले रहा हूं और देखता हूं कि ठोस कार्रवाई खनिज विभाग या जल संसाधन विभाग ने क्यों नहीं की।
सवाल : - चिचोली एसडीओ प्रवीण भूमरकर का कहना है कि बंसल के मैनेजर कैलाश से बात हुई है उन्होंने मशीनें हटा ली है पर न पंचनामा बनाया न थाने में आवेदन दिया?
कलेक्टर : मैं अभी ई ई जल संसाधन और खनिज अधिकारी की संयुक्त टीम बना रहा हूं फौरन एक्शन लेने के निर्देश दे रहा हूं और कैलाश से बात का क्या मतलब है ये है कौन जिससे एसडीओ बात कर रहा है।
सवाल :- पूर्व में ओरिएंटल कंपनी के समय सांपना और कोसमी में अवैध खनन के मामले दर्ज हुए थे और मामला इतना बड़ा कि ई ई टेकाम बर्खास्त हो गए थे फिर भी अनदेखी हो रही है?
कलेक्टर : डेम में घुसकर खनन करना नियम विरूद्ध है अपराध है कार्रवाई तो होगी ही। प्रकरण तो दर्ज होगा ही। वीडियो हमारे पास है उसके पर कार्रवाई होगी।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल 15 जून 2022