(बैतूल) अब आया ऊंट पहाड़ के नीचे : बंसल कंपनी के लिए आफत बन गया यह अवैध खनन ,
- गोधना डेम मामले में अब तक की जांच से नाखुश कलेक्टर ने एडीएम को दी कमान
बैतूल(हेडलाईन)/नवल-वर्मा ।चिचोली के गोधना जलाशय में अवैध खनन का मामला बंसल कंपनी के लिए आफत बन गया है। जल संसाधन विभाग का मानना है कि इस खनन के कारण डेम को ही खतरा पैदा हो गया है। वहीं वस्तुस्थिति जानने के बाद कलेक्टर ने जल संसाधन विभाग के एसीएस और खनिज विभाग के पीएस से व्यक्तिगत चर्चा की है। पूरे मामले में खनिज विभाग की भूमिका अत्यंत संदिग्ध नजर आ रही है। वे जिस तरह की कार्यशैली दिखा रहे हैं उसको लेकर लग रहा है कि ये सरकारी मुलाजिम है या बंसल कंपनी के मुलाजिम? कलेक्टर को भी यह बात समझ आ गई है कि बंसल कंपनी के खनन की जो मनमानी चल रही है उनके अधीनस्थों की भी कहीं ना कहीं शह है और इसलिए उन्होंने जांच में बैतूल एसडीएम को शामिल करने के साथ-साथ पूरी जांच की कमान एडीएम को दे दी है।

- अवैध खनन प्रकरण के साथ एफआईआर भी होगी ...
मामले को कलेक्टर साहब ने गंभीरता से लिया है और डैम को होने वाली क्षति और विभाग की लापरवाही को लेकर जल संसाधन विभाग के एसीएस और खनिज विभाग के पीएस से चर्चा की है। जांच दल में  एसडीएम बैतूल को भी शामिल कर दिया है। जल्द ही मामले में अवैध खनन के प्रकरण के साथ एफआईआर होगी। 
श्यामेंद्र जायसवाल, एडीएम बैतूल ।

- खनन से डैम को खतरा हो गया है,सुरक्षा में लगे हैं...
 मंगलवार को मौका मुआयना के बाद जो स्थिति नजर आई है उसे देखते हुए फिलहाल हम डैम की सुरक्षा को लेकर चिंतित है और उसके बंदोबस्त में लगे हैं। खनिज विभाग की जिम्मेदारी है कि वह मेजरमेंट करें और देखे की कितने क्षेत्र में खनन हुआ है। वैसे बड़े क्षेत्रफल में मशीनों से खनन किया गा है। एफआईआर तो होगी। 
ए.के. डहेरिया, ई. ई. जल संसाधन विभाग, बैतूल ।

- अवैध खनन प्रकरण के साथ एफआईआर भी होगी ...
 गोधना जलाशय में जो खनन हुआ है उसे देखा गया है। अभी तो हम यह देख रहे हैं कि सरकारी जमीन पर खनन हुआ है या प्राइवेट जमीन पर इसके बाद देखेंगे क्या हो सकता है। अभी तो जांच चल रही है। जांच होने के बाद ही बता पाएंगे कि क्या सामने आया। फिलहाल इस मामले मैं कुछ भी नहीं बताऊंगा।  
- ज्ञानेंद्र तिवारी, खनिज अधिकारी, बैतूल ।
 
- कार्रवाई करना है या नहीं यह तो हम ही तय करेंगे ...
मैं सोमवार को वहां नहीं गया।(फिर एक घंटे बाद) मैं वहां गया था। अभी हमने वहां पर मेजरमेंट नहीं किया है। मैं इस मामले में कोई भी जानकारी नहीं दूंगा । किस आधार पर क्या जांच हो रही है यह भी नहीं बताऊंगा। जो बात करना है एमओ साहब से करो। वहां कार्रवाई करना है या नहीं यह हम तय करेंगे। अभी कुछ नहीं बताएंगे। 
बीके नागवंशी, खनिज निरीक्षक ।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल 16 जून 2022