(बैतूल) कांग्रेस की सूची एक जाति विशेष को खुला नजर अंदाज करने वाली नजर आ रही,
- राजकुमार दीवान और लल्ली वर्मा की टिकिट से विधायक का वन-मेन शो का मिथक टूटा
बैतूल(हेडलाईन)/नवल-वर्मा । कांग्रेस की राजनीति में बैतूल विधानसभा के अंदर विधायक का ही वन मेन शो है यही बात उन्हें लगातार स्थापित करते आ रही थी, लेकिन स्थानीय निकाय चुनाव में बैतूल नगरपालिका की टिकिट को लेकर जो कुछ हुआ उसे देखकर राजनैतिक समीक्षकों का मानना है कि यह मिथक अब टूट गया है। उनका ऐसा मानने की तीन बड़ी वजह बताई जा रही है। पहला यह कि बैतूल नगरपालिका की सूची वैसे ही जारी नहीं हो पाई जैसी मुलताई और आमला में कांग्रेस प्रत्याशियों की हुई है। आखरी समय तक रस्साकस्सी चलती रही। दूसरी बड़ी वजह यह है कि अभी-अभी कार्यवाहक अध्यक्ष बने हेमंत वागद्रे के कट्टर समर्थक राजकुमार दीवान को आखरी मौके पर शास्त्री वार्ड से फाईनल करना पड़ा, जबकि यहां से नगर कांग्रेस अध्यक्ष मोनू बड़ोनिया दावेदार थे और इसे विधायक ने प्रतिष्ठा का प्रश्र बना रखा था। वहीं दूसरा उलटफेर समीर खान ने किया जिसने फाईनल माने जा रहे किशोर डब्बू जैन की जगह लल्ली वर्मा को टिकिट दिलवा दी। लल्ली वर्मा को नगर कांग्रेस अध्यक्ष पद  से हटाकर मोनू बड़ोनिया की नियुक्ति के बाद विधायक और लल्ली वर्मा के मध्य जो स्थितियां है उसे देखते हुए लल्ली वर्मा को कृष्णपुरा से टिकिट मिलना भी वन मेन शो वाले मिथक के टूटने का बड़ा प्रमाण है, जबकि विधायक के पास प्रभारी के रूप में सविता दीवान जैसा तुरूप का इक्का था जिसको लेकर स्पष्ट माना जाता है कि वे विधायक की तरफ वन साईडर है।

- किशोर को टिकिट न मिलना सुनील शर्मा के लिए तगड़ा झटका ...     
शहर के कृष्णपुरा वार्ड में किशोर डब्बू जैन की टिकिट लगभग फाईनल थी और इसलिए फाईनल थी कि वे उसी वार्ड के रहने वाले है। वार्ड का निवासी होने के आधार पर ही रजनीश सोनी मंगू को तिलक वार्ड से टिकिट नहीं दी गई थी। आखरी मौके पर विधायक की चाणक्य नीति से सुनील शर्मा की एकमात्र मानी जा रही कृष्णपुरा वार्ड की टिकिट समीर खान के खाते में लल्ली वर्मा के रूप में चली गई।

- जातिगत समीकरणों के अनुरूप भी नहीं है कांग्रेस की टिकिट...
जो राजनीति को बारीकी से समझते है उन्होंने सूची देखते से ही समझ लिया कि टिकिट वितरण में जातिगत समीकरणों को भी ताक पर रखा गया है। कुछ टिकिट को लेकर यह स्पष्ट नजर आ रहा है कि यह टिकिट मजबूरी में दी गई क्योंकि वहां मजबूत प्रत्याशी का टोटा रहा हो। जो भी लेकिन एक जाति विशेष के लिए यह सूची तगड़ा झटका है।

- इन उम्मीदवारों के लिए कांग्रेस ने जारी किए बी फार्म...
सुभाष वार्ड संगीता संतोष चौरासे, अर्जुन वार्ड अशोक झरबड़े, दुर्गा वार्ड गंगा उईके, मालवीय वार्ड दुर्गा सोनू, शिवाजी वार्ड प्रमिला राव, गांधी वार्ड राजकुमार यादव, किदवई वार्ड हरजाना मिराज खान, आजाद वार्ड कदीर खान, तिलक वार्ड नफीस अब्दुल रफीक, कृष्णपुरा मुकेश लल्ली वर्मा, मोती वार्ड निलिमा ज्ञानराव, देशबंधु वार्ड महेश पाल, अंबेडकर वार्ड आशीष राठौर, प्रताप वार्ड सारिका भावसार, इंदिरा वार्ड प्रदीप लोखंडे, चन्द्रशेखर वार्ड संजय प्रमोद, भगतसिंह वार्ड उमाशंकर दीवान, पटेल वार्ड संगीता यादव, शास्त्री वार्ड ओमप्रकाश राजकुमार दीवान, महावीर वार्ड जमूना पंडाग्रे, आर्यपुरा शबीना बानो, टैगोर वार्ड निर्मला सोनी, जयप्रकाश वार्ड अनिता सुखदेव, जाकिर हुसैन वार्ड नंदनी तिवारी, रामनगर अशोक नागले, जवाहर वार्ड सोमेश त्रिवेदी, गणेश वार्ड अमित थारवानी, विकास वार्ड प्रेरणा शर्मा, राजेन्द्र वार्ड अर्चना गोविंद, लोहिया वार्ड रितू धुर्वे, विनोबा वार्ड अनिता साहेबराव, शंकर वार्ड ममता चढेकार, विवेकानंद वार्ड सरिता तिवारी को टिकिट दी गई है।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल  22 जून 2022