(बैतूल) गौठान, चक्कर रोड, हर्राढाना के लोगों में आक्रोश,
- राजस्व रिकार्ड में गोलमाल, 
- मरामझिरी की जमीन टिकारी हल्के में दिखा रहे..!
बैतूल(हेडलाईन )/नवल-वर्मा । बैतूल जिले में राजस्व रिकार्ड में कई तरह की खामियां हैं जो सामने आने पर भी दुरूस्त नहीं की जा रही है। ऐसा ही शहर और शहर से लगे दो हल्को को लेकर सामने आ रहा है। बताया गया कि मरामझिरी हल्के की जमीनें राजस्व रिकार्ड में टिकारी हल्के में दिखाई जा रही है। इस खामी की वजह से लोगों को जहां संपत्ति पंजीयन में ज्यादा शुल्क चुकाना पड़ रहा है। वहीं ग्रामीण क्षेत्र की योजनाओं के लाभ से ही वंचित होना पड़ रहा है। इस स्थिति को देखकर मरामझिरी के ग्रामीण सोमवार को कलेक्टर से मुलाकात भी करने वाले हैं और बताने वाले हैं कि राजस्व रिकार्ड में किस तरह की खामियां हैं। मामले को लेकर अधिवक्ता भारत सेन का कहना है कि यह साधारण गलती नहीं है। उनका कहना है कि सबसे बड़ी बात यह है कि गलती सामने आने के बावजूद भी इस गलती को दुरूस्त करने को लेकर कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है। जबकि इस तरह की गलती के कारण कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो रही है।

- पटवारी हल्का नंबर 35 की जगह 34 में दिखा रहे तमाम तरह की जमीन...
ग्राम पंचायत मरामझिरी में जो कृषि भूमि सहित अन्य भूमि है वह कायदे से पटवारी हल्का नंबर 35 में दिखाई देना चाहिए, लेकिन जो राजस्व रिकार्ड है उसमें पटवारी हल्का नंबर 34 में दिखाई जा रही है। यह पटवारी हल्का टिकारी क्षेत्र का हल्का है। राजस्व रिकार्ड में यह कैसे संभव हो रहा है इसको लेकर किसी के पास कोई स्पष्ट कारण या जवाब नहीं है।

- हल्का 34 आता है नपा क्षेत्र में, जबकि 35 नंबर पंचायत क्षेत्र का हिस्सा...
34 और 35 नंबर पटवारी हल्के को लेकर लोगों ने बताया कि जहां मरामझिरी ग्राम पंचायत क्षेत्र है और यहां की सभी की जमीन ग्रामीण क्षेत्र में आना चाहिए जिसका पटवारी हल्का नंबर 35 है। जबकि पटवारी हल्का नंबर 34 जो कि टिकारी का है वह बैतूल नपा क्षेत्र का हिस्सा है। ऐसे में ग्रामीणों को पंचायत से मिलने वाले लाभ से वंचित होना पड़ता है।

- गलत पटवारी हल्के की वजह से संपत्ति पंजीयन में चुकाना पड़ता है ज्यादा शुल्क...
टिकारी पटवारी हल्का 34 शहरी क्षेत्र में होने से यहां की कलेक्टर गाईड लाईन ज्यादा है। जबकि पटवारी हल्का नंबर 35 मरामझिरी ग्रामीण क्षेत्र है तो यहां की गाईड लाईन कम है। राजस्व रिकार्ड में मरामझिरी की जमीन टिकारी हल्के में दिखाने के कारण यहां पर होने वाली जमीन की खरीद फरोख्त में ज्यादा पंजीयन शुल्क चुकाना पड़ता है।
अधिकांश आवसीय परियोजनाएं ग्राम पंचायत मरामझिरी में ही आती है 
अधिवक्ता भारत सेन ने बताया कि जिला मुख्यालय बैतूल से महज 5 किमी दूरी पर मरामझिरी का ग्राम पंचायत भवन स्थित है। यहां पर त्रि-स्तरीय पंचायत के तहत चुनाव होते है। ग्राम पंचायत में सरपंच, उपसरपंच आदि पदाधिकारी निर्वाचित होते है। वहीं इस पंचायत में ग्राम मराझिरी धाराखोह, सियारी, गौठान, हर्राढाना और चक्कर रोड आता है। इनका कहना है कि हर्राढाना, गौठान, चक्कर रोड क्षेत्र वर्तमान में आवासीय परियोजनाओं का केन्द्र है। इस स्थिति को देखते हुए सोमवार को क्षेत्रवासी ज्ञापन देंगे।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल  20 अगस्त 2022