बैतूल(हेडलाईन)/नवल-वर्मा । बैतूल की वीवीआईपी कही जाने वाली मुख्य बाजार की सड़क की जो हालत है वह अखबारों की सुर्खियों में है। बारिश के बाद फिर पीडब्ल्यूडी इस पर डामर की लीपापोती कर देगा, लेकिन सच्चाई यह है कि हर बारिश के बाद इस सड़क पर यही हालत होती है। इस सड़क पर यह इसलिए होता है कि इस पर पानी ठहरता है और पानी की वजह से डामर उधडऩे लगता है। यह बात जानने के बावजूद भी सड़क को नई डिजाईन के आधार पर बनाने की जगह पीडब्ल्यूडी हर बार  लीपापोती करती है। अभी तीन-चार माह पहले ही इस पर जो 25 लाख रूपये फूंक दिए गए वह सब पानी में बह गए। यह सड़क घटिया इंजीनियरिंग का सबसे बड़ा नमूना है। पीडब्ल्यूडी के इंजीनियर भी यह मानते हैं कि वहां पानी निकासी का सिस्टम नहीं है इसलिए यह स्थिति बनती है। अब बड़ा सवाल यह है कि उन्हें यह पता है तो उसका कोई हल निकालकर सड़क की डिजाईन व्यवस्थित क्यों नहीं करते? अब तक इस सड़क पर जितना पैसा खर्च हो चुका है उसमें ड्रेनेज सिस्टम सहित उम्दां क्वालिटी की सड़क बनाई जा सकती थी।

- इसलिए हर बारिश में उधड़ जाती है यह सड़क...
1 - उक्त सड़क पर पानी निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है। इसलिए पानी ठहरता है और डामर सड़क होने से यह टूटने लगती है।
2 - हर बारिश के बाद 25-50 लाख रूपये सड़क की मरम्मत पर खर्च करते हैं, लेकिन ड्रेनेज सिस्टम को लेकर नहीं ।
3 - सड़क की मरम्मत या निर्माण के दौरान इस तरह से कर्व नहीं बनाया जाता कि उस पर किसी भी तरह का पानी न ठहरें।
4 - कायदे से यह सड़क डामर की जगह कांक्रीट की बनाई जाना चाहिए थी जिससे बार-बार मेंटनेंस नहीं करना पड़ता।

- इनका कहना...
- 181 पर शिकायत की फिर भी इस सड़क का दुर्भाग्य ही खत्म नहीं होता...
शहर के मेन मार्केट की सड़क है फिर भी इस सड़क का दुर्भाग्य है कि यह बदहाल है। इसको लेकर मैंने 181 पर भी शिकायत की, लेकिन कहीं कुछ नहीं हो रहा। सड़क के नसीब से दुर्भाग्य बंधा है।
- प्रशांत मरोठी, मरोठी ज्वेलर्स, कोठीबाजार।

- जो इंजीनियर यह सड़क बनवाते हैं उन पर सबसे पहले हो कार्रवाई ...
- इंजीनियर और एसडीओ को पता है कि डिजाईन की वजह से पानी ठहरता है फिर भी वे डिजाईन नहीं सुधार रहे। वजह यह है कि हर बार ररिनोवेशन होगा और कमीशन मिलेगा।
- रजनीश जैन, अधिवक्ता, बैतूल ।

- साढ़े सात साल पहले ड्रेनेज को लेकर अफसरों से हुई थी बात...
- साढ़े सात साल पहले नपा अध्यक्ष राजेन्द्र देशमुख के साथ इंजीनियर और एसडीओ के साथ निरीक्षण किया था पानी निकासी के लिए पाईप लगाकर ड्रेनेज की बात हुई थी पर हुआ कुछ नहीं।
- ऊषभ गोठी, धनश्री ज्वेलर्स, कोठीबाजार बैतूल ।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल  02 सितम्बर 2022