बैतूल(हेडलाईन)/नवल-वर्मा । कोठीबाजार मुख्य सड़क की समस्या के निदान के लिए पूर्व सांसद हेमंत खण्डेलवाल के प्रयासों से टू-लेन सड़क बनाने की तैयारी है। यह सड़क मुल्ला पेट्रोल पंप से लेकर थाना चौक तक बनेगी। हेमंत खण्डेलवाल इस समस्या के निदान के लिए प्रयास कर रहे हैं पर यदि अफसरों ने अपना तरीका नहीं बदला तो उनके प्रयासों पर भविष्य में पानी फिरेगा। वजह यह है कि करीब 900 मीटर लंबी सड़क टू-लेन बन रही है, लेकिन कांक्रीट की जगह डामर की प्लॉनिंग की गई है। यदि पूर्व में बने शहर के अन्य टू-लेन की तरह ही इस टू-लेन में तकनीकी खामियां रखी गई तो इसकी भी वही गत होगी। जो वर्तमान मेंं लल्ली चौक से थाना चौक तक की सड़क की हो रही है। जो तकनीकी जानकार हैं उनका कहना है कि डामर की सड़क पर किसी भी सूरत में पानी न रूके यह विशेष ध्यान रखा जाता है। यदि इसमें जरा भी लापरवाही हुई तो सड़क बनने के बाद पहली बारिश में ही सड़क का सत्यानाश हो जाता है।

- करीब साढ़े सात-सात मीटर का रहेेगा यह टू-लेन...
बताया गया कि जो डिजाईन की गई है उसके अनुसार यह टू-लेन दोनों तरफ साढ़े-सात साढे-सात मीटर चौड़ा रहेगा। जिससे कि वाहनों की आवाजाही में किसी भी तरह की कोई दिक्कत न हो। यह लगभग वैसा ही रहेेगा जैसा शहर के अन्य डिवाईडर रोड बनाए गए हैं।

- करीब 900 मीटर लंबा रहेेगा यह टू-लेन टाईप डिवाईडर रोड...
नगरपालिका से बताया गया कि मुल्ला पेट्रोल पंप से थाना चौक तक यह टू-लेन टाईप डिवाईडर रोड बनेगा। इसकी लंबाई लगभग 900 मीटर होगी। इससे कोठीबाजार में जो सड़क को लेकर समस्या है उसका पूरी तरह से निदान हो जाएगा और ट्राफिक भी सुगम होगा।

- कलेक्टर ने विशेष निधि से मांगे थे 2 करोड़ रूपये...
बताया गया कि आयुक्त नगरीय प्रशासन निकुंज श्रीवास्तव को पत्र लिखकर कलेक्टर ने 5 जनवरी को इस सड़क के लिए 2 करोड़ रूपये विशेष निधि से मांगे थे। उन्होंने बताया कि पूर्व में नाली और सड़क निर्माण के लिए 75 लाख रूपये स्वीकृत किए गए थे। जिसमें यह काम संभव नहीं था।

- सड़क की प्लानिंग और डिजाईन पर यह है कुछ बड़े सवाल...
1 - इस सड़क पर 3 से 4 ऐसे पाईंट है जिसमें बारिश के दिनों में एक तरफ से तेज पानी का प्रवाह आता है। जैसे पशु चिकित्सालय, सहकारी बैंक के सामने का पोर्सन, लल्ली चौक पर मस्जिद वाली टर्निंग का पोर्सन शामिल है?
2 - इस सड़क पर स्थाई और अस्थाई अतिक्रमण की भरमार है। इसे विस्थापन करना सहज नहीं है। इसमें विवाद होगा? 
3 - सड़क बनाते समय क्या इंजीनियर पानी निकासी को लेकर डिजाईन पर पूरा फोकस रखेंगे या नहीं?
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल  03 सितम्बर 2022