बैतूल(हेडलाईन)/नवल-वर्मा । पाथाखेड़ा राजीव तिगड्डे की शराब दुकान के मामले में अब तक वन विभाग की तमाम कवायद के बावजूद वन भूमि पर स्थित शराब दुकान की बेदखली नहीं हो पाई है और न ही नियम अनुसार ठेकेदार और दुकान मालिक पर वन अपराध में प्रकरण पंजीबद्ध हुआ है। अब ऐसा क्यों हो रहा है इसकी कोई ठोस वजह सामने नहीं आई है। बताया गया कि डीएफओ उत्तर वन मंडल एसकेएस तिवारी ने 1 सितम्बर को कलेक्टर बैतूल को बेदखली के लिए पत्र लिखा। इस पत्र के अनुसार कलेक्टर को तत्काल अनुमति देना चाहिए थी। इसमें कलेक्टर को पत्र आबकारी विभाग को मार्क करने की जरूरत नहीं थी। यह वन कानून में अपराध का मामला है। इसमें तो सीधे दुकान बेदखली के लिए एसडीएम शाहपुर को निर्देशित किया जाना चाहिए था। अब ऐसा क्यों नहीं है यह समझ परे है। जिस तरह से 1 सितम्बर से पत्र कहां है और क्या हो रहा है इस पर सवाल उठ रहे हैं और लोग तंज कस रहे है कि जरूर यह पत्र अंडे दे रहा है वह भी सोने के! अब लोगों के तंज के अनुसार यह सोने के अंडे किसके खाते में आ रहे हैं यह प्रशासन के इकबाल के लिए बड़ा सवाल है।

- ठेकेदार का लाईसेंस निरस्त करने और अतिक्रमण बेदखल करने के लिए डीएफओ ने कलेक्टर को लिखा...
विगत 1 सितम्बर को डीएफओ उत्तर वन मंडल ने कलेक्टर बैतूल को जो पत्र लिखा है कि उसमें स्पष्ट रूप से लिखा है कि शराब ठेकेदार द्वारा वन भूमि पर अतिक्रमण कर अवैधानिक रूप से शराब दुकान का संचालन किया जा रहा है। अत: उक्त संबंधित दुकान, ठेकेदार का लाईसेंस निरस्त करने का कष्ट करें और अतिक्रमण बेदखली के लिए आवश्यक सहयोग देने के लिए एसडीएम को निर्देशित करें।

- 2012 से उक्त राजीव तिगड्डा शराब दुकान बेदखली के लिए आदेश वन विभाग द्वारा जारी किए गए ... 
आरक्षित वन भूमि कक्ष 345 पर 0.04 हेक्टेयर पर अतिक्रमण को लेकर वन अपराध प्रकरण क्रमांक 541/20, दिनांक 17/11/2011 दर्ज किया गया था। इस संबंध में जिसमें पुराने ठेकेदार बानसिंह द्वारा शराब दुकान संचालित की जा रही थी। जिसमें 22 मार्च 2012 को भी शराब दुकान बेदखली के लिए कलेक्टर को कार्रवाई प्रस्तावित की गई थी। वहीं ठेकेदार का वन अपराध दर्ज किया था जिसमें जुर्माना भी हुआ था।

- इनका कहना...

- शायद मैंने डीओ को मार्क किया है...
 1 सितम्बर का पत्र है तो संभवत मैंने कार्रवाई के लिए जिला आबकारी अधिकारी को मार्क किया होगा। सोमवार को उनसे जानकारी लूंगा। क्या कार्रवाई हुई?
- अमनबीर सिंह बैंस, कलेक्टर, बैतूल।

- ठेकेदार के लिफाफे की ताकत मानी जाएगी...
- जिस ठेकेदार की वह दुकान है उसके बारे में कहा जाता है कि उसके लिफाफे में बड़ी ताकत है। इसलिए तो 1 सितम्बर का डीएफओ का पत्र अंडे देता नजर आ रहा है।
- प्रमोद गुप्ता, वरिष्ठ पत्रकार, सारनी।

- अब मैं सोमवार को ही बता पाउंगा....
- शनिवार छुट्टी है फिर रविवार को छुट्टी है। इसलिए इस संबंध में सोमवार को ही बता पाउंगा। मुझे पत्र मार्क किया गया है या नहीं मुझे जानकारी नहीं।
- विनोद खटीक, प्रभारी आबकारी अधिकारी, बैतूल।

नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल  11 सितम्बर 2022