- इलेक्ट्रिक वाहन एशिया प्रदर्शनी 2022 में लिया भाग
बैतूल (हेडलाईन)/नवल-वर्मा । विगत दिनों इलेक्ट्रिकल व्हीकल एशिया 2022 का आयोजन बैंकाक-थाईलेण्ड-बैंकाक इन्टरनेशनल ट्रेड एण्ड एग्जीबिज़न सेंटर में (बीआईटीईसी) का आयोजन किया गया। जिसमें बैतूल के युवा उद्यमी नितेश (पिंटू) परिहार ने भाग लिया और इलेक्ट्रिकल व्हीकल से संबंधित समस्त बारीकियों को यथार्थ रूप में समझा और जाना। उनका कहना है कि हमारे जिले के लोगों में इलेक्ट्रिकल व्हीकल के विषय में जनजागरूकता की नितान्त आवश्यकता है। इस संदर्भ में उनका बैतूल जिले के युवाओं से कहना है कि समय परिवर्तनशील होता है और समय रहते हमें भी परिवर्तित होना चाहिये ।
14 सितम्बर से 16 सितम्बर तक आयोजित तीन दिवसीय कार्यशाला के संबंध में उन्होंने बताया कि वे इस समिट में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने 13 सितम्बर को बैतूल से नागपुर बाईरोड पहुंचे वहाँ से उन्होंने इन्डिगो एयरलाईन्स से दिल्ली कूच किया फिर दिल्ली से बैंकाक पहुँचे । इस तीन दिन की कार्यशाला में उन्होंने इलेक्ट्रिक वाहन एशिया 2022 प्रदर्शनी एवम् कार्यशाला में 14.09.2022 से 16.09.2022 तक भाग लिया और 18.09.2022 की मध्यरात्रि में बैंकाक से दिल्ली के लिये उडान भरी।
चर्चा में उन्होंने बताया कि  बैंकॉक, थाईलैंड, बैंकॉक अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और प्रदर्शनी केंद्र (BITEC) ने व्हीकल्स के अवलोकन, आवश्यक तथ्यों की समझ रखरखाव एवम् चालन संबंधित बारीकियों को समझा और परखा।
उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रिक व्हीकल एशिया कंपनियों के लिए कुशल बिजली रूपांतरण प्रणालियों से संबंधित विनिर्माण समाधान, प्रौद्योगिकी और बुनियादी ढांचे का प्रदर्शन देखने पर उन्हें इस फील्ड में नये अवसर नज़र आये।
वहीं इसमें विद्युत शक्ति-ट्रेन और घटक, बैटरी प्रबंधन प्रणाली, निगरानी और नियंत्रण उपकरण और चार्जिंग आदि से संबंधित विशाल श्रंखला शामिल रही।
उन्होंने बताया कि थाई-ईवी उद्योग पूरी तरह से सरकार द्वारा समर्थित है । जिसमें थाईलैंड के पेट्रोलियम प्राधिकरण, थाईलैंड के बिजली उत्पादन प्राधिकरण और ऊर्जा मंत्रालय के साथ-साथ अधिकांश प्रमुख मोटर वाहन निर्माता शामिल रहे। जिसमें टोयोटा, बीएमडब्ल्यू ग्रुप, मर्सिडीज बेंज, मित्सुबिशी मोटर कॉर्प, निशान मोटर, पोर्श, वोल्वो और इलेक्ट्रिक व्हीकल एसोसिएशन ऑफ थाईलैंड आदि समाहित रहे। 
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल  22 सितम्बर 2022