बैतूल (हेडलाईन)/नवल-वर्मा । रेत संकट को कांग्रेसियों ने मुद्दा तो बना ही दिया और यह आम जनता में आक्रोश का कारण बन रहा है। सोमवार को कांग्रेस कार्यवाहक अध्यक्ष हेमंत वागद्रे, वरिष्ठ कांग्रेस नेता अरूण गोठी, धीरू शर्मा, नवनीत मालवीय, सेवादल दल अध्यक्ष अनुराग मिश्रा, सराफराज खान, प्रतीक देशमुख, रजनीश सोनी, राजा सोनी, मनीष देशमुख आदि प्रदर्शन में प्रमुख रूप से शामिल थे। इन्होंने महंगी रेत को लेकर भीख मांगने का भी आंदोलन किया। वहीं मंगलवार को प्रशासन और भाजपा को चेतावनी देने के लिए भी आंदोलन किया जाएगा। 
कांग्रेस नेता हेमंत पगारिया ने बताया कि मंगलवार को डम्पर मालिक, मजदूर वर्ग, व्यापारियों आदि का पक्ष प्रशासन के सामने रखा जाएगा और खदान न खुलने और उसका विकल्प न देने को लेकर कलेक्टर तथा सरकार से जवाब मांगा जाएगा। 


रेत संकट और उससे निर्माण प्रभावित होने के साथ साथ आर्थिक गतिविधि पर भी उसका प्रभाव पड रहा है। इस स्थिति को देखते हुए जिला कांग्रेस कार्यवाहक अध्यक्ष हेमंत वागद्रे ने भाजपा और प्रशासन की जवाबदेही तय करने के लिए आंदोलन का ऐलान किया है। इसमें उन्होंने सोमवार को जहा मजदूर वर्ग से मिलकर रोजगार की स्थिति की जानकारी ली, वहीं शहर के बाजार क्षेत्र में भ्रमण कर व्यापारियों से भी मुलाकात की। कार्यवाहक अध्यक्ष हेमंत के साथ सेवाडल अध्यक्ष अनुराग मिश्रा, सरफराज खान, प्रतीक देशमुख, मनीष देशमुख, आबिद खान, राजेश गावंडे, राजा सोनी आदि भी मौजूद थे। मजदूर वर्ग का कहना था कि रेत की वजह से काम बंद पड़े हैं जिससे रोजगार का संकट आ गया है, वही व्यापारी वर्ग का कहना था कि बाजार में पैसे की कमी से ग्राहकी का अभाव नजर आ रहा है। ऐसे ही हालात रहे तो दीपावली पर भी उठाव नहीं आयेगा। कांग्रेस नेताओं ने रेत के संकट से जुड़े तमाम नुकसान से अवगत कराते हुए इन व्यापारियों को बताया की रेत ठेकेदार के हित को ध्यान में रखकर कलेक्टर और खनिज विभाग ने रेत खदानों के टेंडर को ही ऐसा उलझा दिया की मामला कोर्ट में लंबित हो गया। इस रेत के ठेके से सत्ता पक्ष के विधायक का भी अघोषित हित जुड़ा हुआ है इसलिए कलेक्टर भी नियम विरुद्ध काम करने से नहीं डर रहे हैं। जिस वजह से टेंडर विवादित हुआ उसमे पूरी गलती ठेकेदार की थी और उसके 6 करोड़ रुपए ही डूब जाते इसलिए पूरी प्रक्रिया को ही उलझा दिया गया। कांग्रेसियों ने मजदूर और व्यापारी वर्ग को एक पंपलेट भी दिया है जिसमे मंगलवार को होने वाले कांग्रेस के प्रदर्शन में समर्थन की अपील की गई। कांग्रेस नेता राजेश गावंड़े ने बताया की सभी डम्पर मालिकों से भी मंगलवार के आन्दोलन में शामिल होने की अपील की है। सेवादल अध्यक्ष अनुराग का कहना है कि कलेक्टर से पूछा जायेगा कि उन्होंने अब तक कोई विकल्प क्यों नही दिया, और अब उनके पास इस समस्या का क्या समाधान है। वही प्रतीक देशमुख का कहना था कि प्रशासन से पूछा जायेगा कि किसके दवाब में सिस्टम काम कर रहा।

- क्या कहते हैं जनप्रतिनिधि...                           
- कांग्रेस इस मुद्दे को हर स्तर पर ले जाकर लड़ेगी, कोई चिंता न करें हम लाठी खाने को भी तैयार है पर प्रशासन हिम्मत तो दिखाए। 
- अरूण गोठी, वरिष्ठ कांग्रेस नेता।

- मजदूर तबके ने बताया कि पिछले छ: महीने से निर्माण कार्य ठप पड़े हैं जिसकी वजह से उनके सामने रोजी रोटी का संकट है। मिस्त्री वर्ग को काम नहीं मिल रहा है। 
- रजनीश सोनी, पूर्व पार्षद, नपा बैतूल ।

- अभी प्रशासन से जवाब मांगा जा रहा है यदि प्रशासन ठोस जवाब नहीं देगा तो उग्र आंदोलन भी किया जाएगा। कांग्रेस जनता के मुद्दे पर पसीना ही नहीं अपना खून भी बहा सकती है। 
अनुराग मिश्रा, जिलाध्यक्ष कांग्रेस सेवादल, बैतूल ।

- डम्पर मालिक पांच महीने से हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं। उनसे जुड़े ड्रायवर, कंडेक्टर और मजदूर भी बेरोजगार हैं। 
राजेश गावंडे, कांग्रेस नेता, बैतूल ।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल 11 अक्टूबर 2022