बैतूल /आमला( हेडलाईन )/नवल-वर्मा / रोहित दुबे। आमला विकासखण्ड के ग्राम लालवाड़ी में पिछले 1 सप्ताह से ग्रामीण यांत्रिकी विभाग द्वारा सड़क मरम्मत का कार्य करवाया जा रहा है । लेकिन सड़क मेन्टेन्स के कार्य मे विभाग के अधिकारी सहित कार्य करने वाली एजेंसी नियम कायदों की अनदेखी कर रहे है। 
ग्राम लालवाड़ी से पोहि की ओर  पूर्व में मुख्यमंत्री सड़क योजना अंतर्गत सुदूर सड़क बनाई गई थी जिसके बाद पीडब्लूडी विभाग दो की मी मार्ग में सैकड़ो मीटर सीसी सड़क बनाई गई तथा आगे की शेष सड़क का फंड नही होने से काम रोक दिया गया था । बताया गया कि पिछले कुछ पूर्व पुनः इस सड़क को रंभाखेड़ी की ओर मुख्य डामर सड़क तक जोड़ने मुरुम डालकर सुदूर सड़क बनाने के कार्य का लगभग 11 लाख रुपये का टेंडर हुआ है जिसमे मनरेगा योजना भी शामिल है ।
वर्तमान में जिस एजेंसी को कार्य मिला है वह पोहि डेम के पास एक कृषक की निजी जमीन पर मुरुम की खुदाई कर रही है और भूमि निर्माणधीन सड़क से लगी हुई है तथा जेसीबी मशीन के माध्यम से दर्जनों ट्रेक्टर ट्रालियों में मुरुम भरकर बिना अनुमति परिवहन करवा रहे हैं वहीं दूसरी ओर मार्ग पर जगह जगह बीच मे ही मुरुम के बड़े ढेर लगा दिए गए हैं जिसके कारण आवाजाही करने वाले लोगों को भी परेशानी हो रही है।

- सड़क मेंटेनेस कार्य में मनरेगा योजना भी है शामिल...
गौरतलब है कि 2 से ढाई किमी सड़क कार्य मे मनरेगा योजना भी विभाग द्वारा शामिल की गई है और जब मनरेगा योजना कार्य मे शासन द्वारा मशीनों को प्रतिबंधित कर मजदूरों से ही कार्य लेने के निर्देश हैं तब भी ऐसे मे जेसीबी मशीन से मुरुम उत्खनन कर मुरुम परिवहन कर मजदूरों के हितों और रोजगार में गबन किया जा रहा है । बताया गया कि आरइएस विभाग के अधिकारी उक्त सड़क के स्टीमेट लागत सहित अन्य जानकारी देने में आनाकानी भी कर रहे हैं । वही आरईएस ई ई कविता पटवा ने बताया उन्हें अभी सड़क कार्य की पूर्ण जानकारी नही है पुरानी खस्ताहाल सड़क का केवल मेंटेनेस किया जा रहा है मुरम खुदाई व लागत स्वीकृति की जानकारी नही है । सड़क में मनरेगा का भी पार्ट है । साथ ही विभाग के इंजीनियर राजतिलक ठाकुर को इस मामले में प्रतिक्रिया लेने कई बार काल किया लेकिन उन्होंने काल रिसीव नही किये। उक्ताशय में आमला तहसीलदार वैद्यनाथ वासनिक ने बताया उनके यहां राजस्व से मुरुम परिवहन अथवा निजी भूमि में उत्खनन की भी सम्बंधित विभाग या ठेकेदार ने कोई अनुमति प्राप्त नही की है वे शीघ्र ही मौके पर जाकर देखेंगे।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल  04 नवम्बर 2022