- राष्ट्रीय खेलकूद समारोह

पुरस्कार वितरण के साथ राष्ट्रीय खेलकूद समारोह का समापन 

 

बैतूल (हेडलाईन)/नवल-वर्मा । भारत भारती शिक्षा संस्थान बैतूल में विद्या भारती द्वारा आयोजित 33 वाँ राष्ट्रीय खेलकूद समारोह का समापन हुआ।

 इस अवसर पर राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमि. के स्वतंत्र निदेशक सुनील हिराणी, विद्या भारती के खेल पर्यवेक्षक अरूण जिंदल, भारत भारती शिक्षा समिति के कोषाध्यक्ष मुकेश खण्डेलवाल, सचिव मोहन नागर, जनजाति क्षेत्र की शिक्षा के राष्ट्रीय सहसंयोजक बुधपाल सिंह ठाकुर, विद्या भारती मध्य क्षेत्र के खेल प्रमुख मनीष वाजपेयी उपस्थित थे। 

हैण्डबॉल और रोप स्कीपिंग के मुकाबलों में विजेता और उपविजेता टीमों को मंचस्थ अतिथियों द्वारा पदक और प्रशस्तिपत्र प्रदान किये गये। 

अंतिम दिन के खेल के मुकाबलों में मध्यप्रदेश की टीम ने उत्कृष्ठ प्रदर्शन करते हुए रोप स्कीपिंग के सभी मैच जीतकर स्वर्ण पदक प्राप्त किये। जिसके अन्तर्गत 14, 17 और 19 आयु वर्ग के सभी फाइनल मुकाबलों में मध्यप्रदेश ने उत्तर क्षेत्र को हराया और अद्भुत खेल दिखाते हुए मैदान पर उपस्थित दर्शकों में रोमांच भर दिया।

हैण्डबॉल के फाइनल मुकाबलों में 14 वर्ष आयु बालक वर्ग पूर्वी उत्तर क्षेत्र ने मध्यक्षेत्र को, 17 वर्ष आयु बालक वर्ग में पश्चिमी उत्तर प्रदेश ने मध्यक्षेत्र को और 19 वर्ष आयु बालक वर्ग के रोमांचक मुकाबले मेें पश्चिमी उत्तर प्रदेश ने उत्तर क्षेत्र को पराजित करके प्रथम स्थान प्राप्त किया। इसी विधा के बालिका वर्ग में 14 वर्ष आयु वर्ग दक्षिण मध्यक्षेत्र ने उत्तर क्षेत्र को,  17 वर्ष आयु वर्ग में उत्तर क्षेत्र ने दक्षिण मध्य क्षेत्र को और 19 वर्ष आयु वर्ग के रोमांचक मुकाबले मेें मध्यक्षेत्र की टीम ने राजस्थान को  हराकर प्रथम स्थान प्राप्त किया।

समारोह को संबोधित करते हुए का विद्या भारती खेल पर्यवेक्षक अरूण जिंदल ने कहा कि जीवन के किसी भी क्षेत्र में सफ लता सतत् प्रयासों और सच्ची लगन के पुरस्कार के रूप में हमें मिलती है। सफ लता को खरीदा नहीं जा सकता, इसे अर्जित करना होता है। उन्होंने कहा कि खेल के मैदान में हमें किसी प्रतिद्वन्दी की तरह व्यवहार न करते हुए अपने खेल से खुद को बेहतर साबित करना चाहिए। उपविजेता रही टीमों से श्री जिंदल ने कहा कि असफलता ही हमें हमारी अगली जीत के लिए प्रेरित करती है। हमें हार से निराश होने की आवश्यकता नहीं है। आज की हार को प्रेरणा मानकर हमें अगली जीत के प्रयास करने हैं। श्री जिंदल ने सभी प्रतिभागियों को अनुशासन और उत्कृष्ठ खेल के लिए शुभकामनाऐं दी। 

राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमि. के स्वतंत्र निदेशक सुनील हिराणी ने प्रतिभागियों को हरिवंशराय बच्चन जी की कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती कविता के माध्यम से शिखर पर पहुँचने के लिए किये गये प्रयासों पर मार्गदर्शित किया।

कार्यक्रम के अध्यक्ष मुकेश खण्डेलवाल ने कहा कि  हमें जीवन के किसी भी क्षेत्र में अपनी सफलता पर दम्भ और असफलता पर निराशा का भाव नहीं लाना है। आज भारत भारती के खेल मैदान पर लघु भारत के दर्शन हुए और विभिन्न प्रदेशों की टीमों के खेलकौशल को देखकर मैं रोमांचित हूँ। 

तीन दिवसीय इस राष्ट्रीय खेल समारोह के आयोजन हेतु खेलकूद समारोह के संयोजक व भारत भारती शिक्षा समिति के सचिव मोहन नागर ने भारत के विभिन्न क्षेत्रों से आये खेल प्रतिभागी, निर्णायक, व्यवस्था टोली के कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का समापन ध्वजावतरण के साथ किया गया। कार्यक्रम का संचालन जीतेन्द्र तिवारी ने किया।

नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल  14 नवम्बर 2022