बैतूल ( हेडलाईन )/नवल-वर्मा । बैतूल जिला मुख्यालय से लगभग 80 किलोमीटर दूर मोर्शी रेंज के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र गारगुड़ से 10 किलोमीटर की दूरी पर मुख्य मार्ग पर पड़ने वाले मंदिर के पीछे लगभग 2 किलोमीटर अंदर जंगल में रिजर्व फॉरेस्ट की भूमि पर जेसीबी मशीन द्वारा वन विभाग चौकी हीरादेही के स्टाफ के द्वारा रविवार अवकाश का फायदा उठाकर जेसीबी मशीन से (सीपीटी) नाली खुदाई का काम किया जा रहा था । जिसकी सूचना मिलते ही पत्रकारों का एक दल खबर बनाने के उद्देश्य से मौका स्थल तक पहुंचा और पाया कि जेसीबी मशीन के द्वारा  खुदाई का कार्य किया जा रहा है। मौके पर हीरादेही  चौकी का स्टाफ मौजूद था पत्रकारों को देखते ही वे भागने लगे। जे सी बी क्रमांक एमएच 27 एसी 9826 से खुदाई का कार्य किया जा रहा था। पत्रकारों पर सबसे पहले जेसीबी के पंजे से मारने की नियत से प्रहार किया गया। जैसे तैसे पत्रकार अपने आप को जेसीबी के पंजे से बचाते तभी पीछे से वन विभाग का कर्मचारी एमपी 48 एमई 4454  नंबर की मोटर सायकिल से आया जिसका नाम रवीश कंगाले बताया जा रहा है उसने जे सी बी  से  डंडा निकाल कर पत्रकारों पर प्राणघातक हमला कर दिया। इस हमले में पत्रकारों को गंभीर चोटें आई हैं एक पत्रकार का मोबाईल डंडा पटक-पटक कर तोड़ दिया गया । ताकि वीडियो फोटो समाप्त हो जावे । वहीं हमला करने के दौरान वह यह कहते जा रहा था कि रेंजर व डिप्टी रेंजर ने ऐसा ही करने का कहा है कि जंगल के अंदर जैसे ही कोई भी पत्रकार अगर जानकारी लेने आए या खबर करने आए तो उन्हें छोड़ना नहीं है जान से मारना है। रिजर्व फॉरेस्ट के जंगल पर जेसीबी चलाने में मुख्य भूमिका व निर्देश रेंजर, डिप्टी रेंजर, नाकेदार बीट गार्ड एवम्  चौकीदार की बताई जा रही है । वही पत्रकारों ने नजदीकी थाना आठनेर में जाकर अपनी शिकायत दर्ज कराई है। जिस पर पुलिस ने बताया कि हमलावर के खिलाफ मामला अपराध क्रमांक 0 517  पंजीबद्ध कर लिया गया है। जिसमें सूक्ष्मता से विवेचना की जा रही है।
- इनका कहना ...
-  घटना की जानकारी मिली है । रिजर्व फॉरेस्ट के जंगल में जेसीबी द्वारा कार्य करने की सूचना प्राप्त हुई है। जिसमें जांच करवाकर उचित कार्रवाई की जाएगी। - विजयान्नथम टी. आर.       डी.एफ.ओ.  दक्षिण वन मंडल, बैतूल ।
                                      - - पत्रकारों की ओर से अनावेदक के खिलाफ एफ.आई. आर. दर्ज  की गई है, पत्रकारों को चोटें भी आई है। आगे जाँच की जा रही है। - अजय सोनी, थाना प्रभारी आठनेर।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल  22 नवम्बर 2022