आमला(हेडलाईन)/रोहित दुबे। आमला जनपद के उपयंत्री राजेन्द्र पटेल के सेक्टर की पंचायतो में खुलेआम सरपंच-सचिवों  एवम् रोजगार सहायकों की मनमानी चल रही है ।
गौरतलब है कि यहाँ ऐसा अभी नहीं बल्कि लम्बे समय से चल रहा है। ग्राम पंचायत नांदपुर द्वारा रमली कमली टेकड़ी पर कन्टूर ट्रेंच निर्माण करवाया जा रहा है जिसमें साइड पर मस्टररोल में 25 मजदूरों के द्वारा कार्य होना दर्शाया जा रहा है जबकि मौके पर मात्र 15 महिला और पुरूष मजदूर कन्टूर ट्रेंच की खुदाई कार्य मे लगे हैं।  मौके पर उपस्थित मेट से जब पूछा गया तो उसने बताया कि आज 10 मजदूर नही आए हैं। इससे अंदाज लगाया जा सकता है की 25 नवंबर शुक्रवार को इकठ्ठे 10 लोग काम पर नहीं आए? ऐसा हो सकता है क्या? मतलब फर्जी मजदूरी का खेल जमकर फलफूल रहा है।

- दो बार एक ही काम हो रहा...
जिस जगह कन्टूर ट्रेंच खुदाई की जा रही उसी स्थल पर पूर्व में नांदपुर पंचायत द्वारा ही उक्त पहाड़ी पर ही कन्टूर ट्रेंच खंती खुदाई कार्य किया गया है । फिर उसी स्थल पर दोबारा मनरेगा अंतर्गत कैसे कार्य हो रहा है? यह गहन जाँच का विषय है?

- पीएम आवास निर्माण की क़िस्त डाली निकल रही फर्जी मजदूरी...
उपयंत्री के संरक्षण में नांदपुर में लगभग 6 - 7 पीएम आवास स्वीकृति के बाद प्रथम क़िस्त और मजदूरी हाजरी के मस्टर भी जारी होने की जानकारी ग्रामीणों द्वारा दी गई है । लेकिन 3-4 महीनों पूर्व अगर क़िस्त जारी कर खाते में जा चुकी है और मजदूरी के मस्टर भी निकले तो ग्राउंड जीरो पर वर्क प्रोग्रेस क्यों नही है ? अब यदि इसमें जनपद के वरिष्ठ अधिकारी पूरे मामले की जांच करवाये तो मामला स्पस्ट हो सकता है ? ग्राम में जब पीएम आवास की स्वीकृति और राशि हितग्राहियों के पास जा चुकी है तो निर्माण आखिर कहां है और मजदूरी किन्हें दी जा रही है ? यह विस्त्रत जांच का विषय है? वहीं ग्रामीणों का कहना है कि उपयंत्री पटेल के सेक्टर की इसी पंचायत में पीएम आवास जिसकी छत पर लेंटर नहीं हुआ उसकी छत में सीमेंट सीट लगाकर टेक्निकल लेंटर दर्शाकर सचिव - जीआरएस की मिलीभगत से राशि का आहरण भी कर लिया गया है। जिसमें भी भौतिक सत्यापन कर वस्तुस्थिति को जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा मौके पर देखकर उचित कार्यवाही करने की मांग की गई है।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल 25 नवम्बर 2022