बैतूल(हेडलाईन)/नवल-वर्मा । सरकार की योजना है छात्र गृह भत्ता योजना इस योजना में छात्रों को किराए से कमरा या मकान लेकर रहने पर सरकार 12 हजार रूपये एक मुश्त देती है। इस भत्ते को पाने के लिए जो कागजी कार्रवाई है वह इतनी जटिल और ज्यादा है कि समझ ही नहीं आता कि सिस्टम 12 हजार रूपये देने के लिए इन छात्रों को किस कदर हैरान परेशान करता है। 
शुक्रवार को भी केरपानी क्षेत्र के रहने वाले तीन छात्र कलेक्ट्रेट में स्थानीय निर्वाचन शाखा में मतदाता सूची निकलवाते हुए भटक रहे थे। इन्हें अपने साथ-साथ जिसके मकान में किराए से रह रहे हैं उसकी भी मतदाता सूची निकालकर फार्म के साथ लगाकर जमा करनी है। तब इन्हें आदिम जाति कल्याण विभाग से 12 हजार रूपये छात्र गृह भत्ते के रूप में मिलेगा। 

- स्टाम्प पर नोटरी वाला शपथ पत्र ...
आवेदन प्रोफार्म के साथ छात्रों को नोटरी द्वारा 100 रूपये के स्टाम्प पर बनाकर दिया गया शपथ पत्र भी लगाकर देना अनिवार्य है। जिसमें बताया जाता है कि उनके द्वारा दी गई समस्त जानकारी सत्य है और प्रमाणित है।

- वोटर आईडी के साथ वोटर लिस्ट भी...
आवेदक छात्र और उसके मकान मालिक की वोटर आईडी की छायाप्रति तो ली ही जा रही है इसके साथ ही छात्र और उसके मकान मालिक की वोटर लिस्ट की सत्यापित छायाप्रति भी आवेदन के साथ मांगी जा रही है।

- 28 तरह के कागज मांगे जा रहे...
छात्र गृह योजा में जो छात्र कागज जुटाते घुम रहे थे उन्होंने बताया कि 28 तरह के कागज उन्हें जुटाने पड़ रहे है। जिसमें कक्षा 10 वीं, 12 वीं वर्तमान कक्षा आदि के मार्कशीट के साथ, जाति, आय प्रमाण पत्र आदि दस्तावेज भी शामिल है।

- हर बार करनी पड़ती है यह प्रक्रिया ...
यदि किसी छात्र को एक बार गृह भत्ता प्राप्त हो गया तो उसे अगली बार यदि गृह भत्ता प्राप्त करना है तो उसे यही प्रक्रिया दोबारा प्रक्रिया पूरी करनी पड़ेगी। इतने ही तरह के दस्तावेज फिर जुटाने पड़ेंगे। तब उसे राशि मिलेगी।

- कलेक्टर के पास गिड़गिड़ाने के बाद जमा हुआ फार्म ...
जेएच कॉलेज में पढऩे वाली छात्रा का दो माह से फार्म जमा नहीं हो रहा था। वह मुलताई के पास माथनी से दो माह में 25 बार फार्म जमा करने आई इस तरह से उसके 5 हजार रूपये तो आने-जाने में खर्च हो गए। जब कलेक्टर के पास आकर फरियाद की और गिड़गिड़ाई तब फार्म जमा हुआ।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल 26 नवम्बर 2022