आमला(हेडलाईन)/रोहित दुबे । आमला विकासखण्ड के अंतर्गत बेलमंडई से ससुंद्रा पहुंच मार्ग को प्रधानमंत्री सड़क योजना अंतर्गत पक्का बनाया जा रहा है। वर्तमान में सड़क का बेस तैयार हो रहा है, उसमें भी गुणवत्ताहीन दर्जे का कार्य किया जा रहा, जबकि इस सड़क मार्ग को बनाए जाने की मांग लंबे समय से ग्रामीण कर रहे थे। लेकिन अब-जब सड़क बन रही है तो निर्माण में ठेकेदार द्वारा लापरवाही बरती जा रही है। इससे यह सड़क समय से पहले दम तोड़ देगी और फिर से ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। दरअसल बेलमंडई से ससुंद्रा तक 3 किमी प्रधानमंत्री सड़क का निर्माण किया जा रहा है। जिसका काम भैंसदेही के ठेकेदार को दिया है, किन्तु ठेकेदार द्वारा गुणवत्ता का कतई ध्यान नहीं रखा जा रहा है। बेस तैयार करते समय प्रत्येक परत में पानी डालकर प्रेशर रोलर चलाना होता है, लेकिन ग्रामीणों का कहना है कि इस सड़क निर्माण में न तो ठीक से पानी डाला जा रहा और न ही रोलर चलाया जा रहा। सड़क के उड़ते धूल के गुबार से राहगीर व ग्रामीण अलग परेशान हैं। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि घटिया निर्माण कार्य की जानकारी विभागीय अफसरों को है। इसके बाद भी ठेकेदार पर कार्रवाही नहीं की जा रही है। वहीं प्रधानमंत्री सड़क योजना के जिम्मेदार अधिकारी भी फोन उठाना भी उचित नहीं समझते इसका मतलब साफ है कि अधिकारी ही ठेकेदार को संरक्षण दे रहे है।

- ठेकेदार को संरक्षण देने का आरोप ...
ग्रामीणों ने अधिकारियों पर ठेकेदार को संरक्षण देने का आरोप भी लगाया है। ग्रामीणों का कहना है कि गुणवत्ताहीन कार्य दिखने के बाद भी अफसर कार्रवाई करने के बजाय हाथ में हाथ धरे बैठे हुए हैं, जबकि ठेकेदार द्वारा सड़क निर्माण में गुणवत्ता का ध्यान एकदम नहीं रखा जा रहा है? न तो बेस तैयार करने के लिए जमीन की खुदाई की गई और न ही मापदंडो का ध्यान रखा जा रहा! जमीन पर सीधे बोल्डर-मिट्टी बिछाकर बेस तैयार हो रहा है? यहां तक की बेस को सहीं लेवल में भी नहीं मिलाया जा रहा! जिस पर सड़क बनने से सड़क जल्द खराब हो पायेगी?

- एक भी ठेकेदार पर कार्रवाई नहीं ...
प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत आमला ब्लाक के कई गांवों में सड़क निर्माण हुआ है और वे सड़के समय से पहले ही दम तोड़ चुकी है, लेकिन ठेकेदारों के खिलाफ शिकायतों पर आज तक कठोर कार्रवाई नहीं की गई है। जिसके कारण सड़कों में गुणवत्ताहीन और घटिया मटेरियल का उपयोग कर सड़के धड़ल्ले से बन रही है। ग्रामीणों का आरोप है कि गुणवत्ताहीन सड़क निर्माण से कुछ महीनों में ही सड़कों पर दरारें और जगह-जगह सड़क धंसने की शिकायतें आयेगी। लेकिन जिम्मेदार सड़क निर्माण की गुणवत्ता पर न तो ध्यान दे रहे है और न ही मॉनीटरिंग की जा रही है। जिससे ग्रामीणों में रोष देखा जा रहा है। 

- वाहनों की आवाजाही से उड़ रहे धूल के गुबार ...
बेलमंडई से ससुंद्रा सड़क निर्माण कार्य चल रहा है। यहां ठेकेदार ने सड़क बनाने बोल्डर-मिट्टी डाली है। जिस पर वाहनों की आवाजाही से धूल के गुबार उड़ रहे हैं और वातावरण प्रदूषित हो रहा है। वहीं मिट्टी को दबाने के लिए पर्याप्त पानी भी नहीं डाला जा रहा है। सड़क निर्माण की धीमी गति के कारण यहां से गुजरने वाले वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि सड़क के बेस में जो मिट्टी का उपयोग किया जा रहा है, उसकी गुणवत्ता भी ठीक नहीं है। ग्रामीणों ने सड़क निर्माण कार्य की गति तेज करने और गुणवत्ता की जांच की मांग की है। इस विषय मे जब प्रधानमंत्री सड़क योजना के सहायक प्रबंधक मनोज चौधरी से चर्चा करनी चाहिए तो उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल 29 नवम्बर 2022