बैतूल (हेडलाईन)/नवल-वर्मा । जीन-बोरगांव क्षेत्र में एक नाकेदार ग्रामीणों के लिए सिरदर्द बन गया है। इस तरह के आरोप लगाते हुए युवक कांग्रेस के विधानसभा उपाध्यक्ष मनोज धोटे ने एक शिकायत सीसीएफ को की है। इसके पहले उन्होंने कुंडबकाजन आए मुख्यमंत्री को भी नाकेदार के क्रियाकलापों को लेकर शिकायत की थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। यदि मनोज के आरोपों पर भरोसा किया जाए तो यह नाकेदार खुला भ्रष्टाचार कर रहा है। वह प्रधानमंत्री आवास जैसी योजना में सत्यापन के नाम पर वसूली कर रहा है। इतना सब होने के बावजूद यदि नाकेदार के विरूद्ध कोई कार्रवाई नहीं हो रही है तो यह बेहद आश्चर्यजनक है। इस संबंध में मनोज ने एक आवेदन एसडीओ फारेस्ट को भी दिया है, लेकिन फिर भी उक्त नाकेदार के खिलाफ किसी तरह से कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। शिकायती पत्र में सैकड़ों ग्रामीण - किसानों के हस्ताक्षर है।

- नाकेदार पर यह लगाए गए आरोप...             
दक्षिण वन मंडल की ताप्ती रेंज की माकड़ा बीट में पदस्थ नाकेदार लेखराज धाकड़ पर आरोप है कि उन्होंने प्रधानमंत्री आवास में सत्यापन के नाम पर 2 से 3 हजार रूपये वसूल किए हैं। वहीं गांव में जलाने के लिए सूखी लकड़ी बीनने जाने वाली महिलाओं के साथ अभद्रता की है और 3 हजार रूपये की मांग करते है। रेत से भरे ट्रेक्टर ट्राली से भी अवैध वसूली करवाते है। क्षेत्र के मिस्त्री से भी पैसे की माँग करते है। सूअर आदि जंगली पशुओं से खेत में होने वाले नुकसान का पंचनामा बनाने में रिश्वत की मांग करते है। गांव के मंचितराव महाले से 20 हजार रूपये और श्यामराव पोटफोड़े से भी 20 हजार रूपये मांग रहे है। जब इस वसूली को लेकर बात की गई तो उसका कहना था कि 15 दिन में पैसे वापस कर दूंगा, लेकिन ऐसा नहीं किया गया। जंगल में मवेशी चराने वालों से भी गाली गलौच कर अभद्रता करता है, डराता धमकाता है। आरोप यह भी है कि पिस्टल लेकर चलता है और कहता है मैं मुरैना का रहने वाला हूँ । 

- यह है नाकेदार की सफाई...
नाकेदार लेखराज धाकड़ का कहना है कि शिकायकर्ता मनोज धोटे के इगो का मसला है इसलिए वे शिकायत कर रहे हैं। उनके द्वारा की गई शिकायत की जांच हो रही है। जांच में ग्रामीणों के बयान भी लिए गए है। जल्द ही दूध का दूध और पानी का पानी हो जायेगा। मंगलवार को मामले में मेरे बयान भी लिए जाने वाले है, ग्रामीणों से जो बयान लिए गए है उसमें महज एक व्यक्ति ने ही इनके आरोपों का समर्थन किया है, बाकी गांव में किसी ने नहीं। सभी आरोप निराधार और झूठे हैं।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल ,  27 दिसम्बर 2022