शाहपुर ब्लाक की अधिकतर ग्राम पंचायतों में हुआ फर्जीवाड़ा 

शाहपुर (हेडलाईन)/अंकुश-मिश्रा।  जनपद पंचायत शाहपुर के अंतर्गत  आने वाली ग्राम पंचायत  मूढ़ा का अभी मामला थमा भी नही था कि शाहपुर  जनपद पंचायत  की ग्राम पंचायत काजली का मामला सामने आ गया जहां पीएम आवास के दो पात्र हितग्राहियों के मकान नदारद हैं । इतना ही नही एक हितग्राही का शौचालय भी नहीं बना है लेकिन राशि आहरित कर ली गई ? ग्राम पंचायत काजली के आधा सैकड़ा ग्रामीणों ने मंगलवार को शाहपुर जनपद कार्यालय पहुंचकर फिरदौस शाह मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को ज्ञापन सौंपा और मामले की जाँच कराने की माँग रखी।
साहब लाल धुर्वे, रामदास उइके, गोलमन आहाके, राज महल काजले, संतुराम कलमे पंच, मुकेश परते उपसरपंच, चरण सिंह कास्दे, श्याम चौहान, दलप धुर्वे, नानू इवने संतराम कुमरे आदि ग्रामीणों ने शिकायत में बताया कि ग्राम में रामनाथ पिता अमरू एवं भागिया पिता शोभाराम का प्रधान मंत्री आवास बना ही नहीं और पोर्टल पर विगत 02 नवंबर
2021 को पूर्ण बताया जा रहा है। इसकी राशि फर्जी तरीके से आहरित की गई है जिसकी स्थल निरीक्षण कर जाँच उपरान्त दोषियों पर कडी़ कार्रवाई की मांग ग्रामवासियों ने की है।

- मकान अपूर्ण पर निकल गई राशि...

ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम में बजारी पिता रंगलाल के मकान अपूर्ण है जिसकी राशि निकाल ली गई। ग्राम मेदाखेड़ा के राजन पिता प्रह्लाद कवड़े का शौचालय बना नहीं जिसकी राशि आहरित हो गई। सरकार की मंशा है कि गरीबों को पक्का मकान मिले और वह पक्के मकान की छत के नीचे अपना खुशहाल जीवन व्यतीत कर सकें। इसी मकसद से प्रधानमंत्री आवास योजना को लागू किया गया था। काजली ग्राम पंचायत में प्रधानमंत्री आवास योजना में भारी अनिमित्तता की गई है। आवास योजना का लाभ जरुरतमंदों को न देकर अपने चेहते को दिया है। पात्रों के मकान नहीं बनाते हुऐ अपने चहेतों के घर बनवा दिए जिसकी जांच की शिकायत जनपद सीईओ से की गई है। गौरतलब है कि अधिकतर ग्राम पंचायतों में इसी तरह की गंभीर अनियमितताएं देखने में आती हैं लेकिन अधिकांश मामलों में देखने में आता है कि जिम्मेदार अधिकारियों से मिलीभगत कर उन्हें दबा दिया जाता है। वहीं ग्रामवासियों की माने तो जनपद पंचायत की लगभग सभी ग्राम पंचायतों में सूक्ष्मता से जाँच किया जाना नितान्त आवश्यक है ताकि शासन की योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को मिल सके।

- इनका कहना...

पूरे मामले की जांच कराई जाएगी। जो भी दोषी पाया जावेगा कार्रवाही की जाएगी। मजदूरों को प्राथमिकता से मजदूरी का काम दिया जाएगा।
- फिरदौस शाह सीईओ, जनपद पंचायत शाहपुर ।
अंकुश-मिश्रा-हेडलाईन-शाहपुर 28 दिसम्बर 2022