बैतूल(हेडलाईन)/नवल-वर्मा । बैतूल शहर के दोनों थाना क्षेत्र में चोरी जैसे अपराध चरम पर हैं ! पुलिस एफआईआर नहीं लिखती है? जो मामले मीडिया में आ जाते है उनमें एफआईआर लिख ली जाती है? वहीं कोई जनप्रतिनिधि इस तरह की स्थितियों पर बोलता तक नहीं है। ऐसे में पुलिस में थाना प्रभारियों की कोई जवाबदेही तय नहीं होती है। अब तो शहर के दोनों थाना प्रभारियों के तबादले हो चुके हैं, जल्द ही उन्हें रिलीव भी कर दिया जाएगा। फिर उनकी कोई जवाबदेही ही तय नहीं होगी। सांसद के रिश्तेदार के घर में चोरी में सांसद के बोलने के बाद भी एफआईआर नहीं हुई यह बताता है कि किस तरह की पुलिसिंग हो रही है। कायदे से एफआईआर न लिखने वाले थाना प्रभारी को तत्काल निलंबित कर देना चाहिए?

- इधर सांसद की शिक्षक रिश्तेदार के घर चोरी में भी पुलिस ने कुछ नहीं किया...
बताया गया कि सांसद के निवास के पास ही अर्जुन वार्ड क्षेत्र में रहने वाली उनकी करीबी रिश्तेदार श्रीमती मीरा उईके के निवास पर भी 18 दिसम्बर को चोरी की बात सामने आने के बाद उन्होंने 19 दिसम्बर को गंज थाने में आवेदन था, लेकिन 28 दिसम्बर तक कोई एफआईआर दर्ज नहीं हुई है? मामले को लेकर बताया गया कि मीरा उईके और उनके पति कोई बच्चों का दल लेकर भोपाल गए थे। लौटकर आए तो घर में रखी आलमारी में जेवर गायब मिले। उन्होंने इसकी सूचना 19 दिसम्बर को गंज थाने में दी थी। 28 दिसम्बर को गंज थाने से पता किया गया कि एफआईआर हुई है या नहीं तो बताया गया कि नहीं हुई!

- क्रिया: एफआईआर लिखाने में 13 दिन लगने पर शिक्षक बैठ गया धरने पर...
सात लाख की चोरी का खुलासा नहीं होने से व्यथित होकर एक शिक्षक पुलिस के खिलाफ परिवार सहित अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गया है। शिक्षक ने प्रशासन को खुली चुनौती दी है कि जब तक चोरों को पकड़कर चोरी का माल बरामद नहीं किया जाता है तब तक वह अनिश्चितकालीन हड़ताल पर डटे रहेंगे। शिक्षक अपनी पत्नी एवं दो बेटियों के साथ कलेक्ट्रेट के सामने धरने पर बैठा हुआ है। गौरतलब है कि शिक्षक द्वारा एक दिन पूर्व एसडीएम को सूचना देते हुए शांतिपूर्ण धरना प्रदर्शन की अनुमति की मांग की गई थी। आम अध्यापक शिक्षक संघ द्वारा भी शिक्षक के धरना प्रदर्शन को समर्थन दिया जा रहा है। जानकारी के अनुसार उदय परिसर डॉन बॉस्को सदर निवासी शिक्षक प्रभाकर पवार के घर लगभग 10 दिसंबर को चोरों द्वारा चोरी की घटना को अंजाम दिया गया था। इस घटना में चोरों ने सोने चांदी के जेवर सहित नगदी चोरी कर लिए है। इस वारदात में शिक्षक प्रभाकर पवार को लगभग 7 लाख की चपत लग गई है। 

- प्रतिक्रिया : एएसपी से सांसद ने कहा ऐसे अफसरों को सस्पेंड क्यों नहीं कर देते...
 इस मामले में आम अध्यापक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष एवं शिक्षक संघ के पदाधिकारियों ने बुधवार को सांसद डीडी उइके को ज्ञापन सौंपकर शिक्षक को न्याय दिलाने की गुहार लगाई है। शिक्षक संघ ने पुलिस की कार्यवाही पर प्रश्नचिन्ह लगाते हुए लापरवाही का भी आरोप लगाया है। शिक्षक मदन डढ़ोरे ने बताया कि मामले को लेकर उनके सामने ही सांसद ने एसपी को फोन लगाया, लेकिन एसपी फोन अटेंड नहीं किया। ऐसी स्थिति में उन्होंने एएसपी को फोन किया और जमकर नाराजगी जाहिर की। सांसद का कहना था कि शिक्षक को धरना देना पड़ रहा है तो इससे ज्यादा शर्मनाक क्या हो सकता है। 13 दिन तक जो थानेदार एफआईआर तक नहीं लिख रहा उसे मनपसंद थाने दे रहे हैं, जबकि उसे सस्पेंड करना चाहिए था?
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल 29 दिसम्बर 2022