(बैतूल) बंसल कंपनी का नंगा नाच , बेबस प्रशासन अब लोगों को उतरना पड़ रहा सड़क पर..!
- अखतवाड़ा, डोक्या पाढर और खेड़ीसांवलीगढ़ के ग्रामीण-कृषक कर रहे विरोध प्रदर्शन
बैतूल (हेडलाईन)/नवल-वर्मा ।बैतूल-इंदौर फोरलेन बना रही बंसल कंपनी की मनमानी तो शुरू से ही चल रही है, लेकिन अब तो उसने खुला नंगा नाच शुरू कर दिया है। यह बात हम नहीं बल्कि अखतवाड़ा, डोक्या पाढर और खेड़ीसांवलीगढ़ के ग्रामीण कह रहे हैं ? उनका कहना है कि इस कंपनी पर पता नहीं किसका वरद्हस्त है कि इसकी मनमानी को लेकर प्रशासन को लिखित शिकायत और सूचना देने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं होती है।? अभी हाल ही में इस कंपनी द्वारा बनाए जा रही पुलिया की वजह से जो समस्याएं आ रही है उसको लेकर ग्रामीणों और कृषकों ने कलेक्टर को 11 जनवरी को एक लिखित में आवेदन देकर इस विषय से अवगत भी कराया था। फिर भी कंपनी पर कोई नियंत्रण नहीं किया गया, इसलिए अब मजबूरी में ग्रामीणों को सड़क पर उतरकर अपना विरोध प्रदर्शन करना पड़ रहा है। 
ग्रामीणों का कहना है कि कंपनी का जो लाईजनर सरकारी दफ्तरों में मंडराते हुए दिखाई देता है। वह ग्रामीणों की शिकायतों को जहां की वहां दबवा देता है या गायब करवा देता है। इसलिए इस कंपनी की खुली मनमानी बेखौफ जारी है।

- ग्रामीणों के आने-जाने के मार्ग ही बंसल कंपनी ने कर दिए है बंद...
ग्रामीणों का आरोप है कि बंसल कंपनी ने उनके आने-जाने के रास्ते बंद कर दिए हैं जिससे उन्हें फोरलेन के ऊपर से आना जाना पड़ रहा है। स्कूली बच्चे भी इसी मार्ग का उपयोग कर रहे हैं। जिसके कारण भविष्य में यहां पर बड़ी दुर्घटना अंदेशा है। यहाँ पर कंपनी ने कोई भी डायर्वसन मार्ग नहीं बनाया है। जबकि किसी भी सड़क निर्माण में किसी सड़क का निर्माण लंबे समय तक चलता है तो यातायात सुगम रखने के लिए डायवर्सन मार्ग बनाया जाता है।

- पुलिया भी सकरी बना रहे कि भविष्य में बैलगाड़ी भी नहीं निकलेगी...
ग्रामीणों का आरोप है कि फोरलेन निर्माण में जिस पुलिया का निर्माण किया जा रहा है वह फोरलेन स्तर की तो नजर ही नहीं आ रही है। लगभग 6 फीट ऊंची और 8 फीट चौड़ाई की जिस पुलिया का निर्माण किया जा रहा है उस पुलिया की वजह से भविष्य में इस फोरलेन पर हमेशा जाम की स्थिति रहेगी। वजह यह है कि पुलिया इतनी सकरी है कि इस पर बैलगाड़ी या ट्रेक्टर निकलना भी मुश्किल है। 

-  कंपनी ने मचा रखी है अपनी मनमानी कोई रोकने वाला नहीं...
फोरलेन निर्माण का काम जबसे शुरू हुआ है तबसे ही उसकी मनमानी के मामले सामने आते रहे हैं। हालत यह है कि कंपनी के खिलाफ तहसीलदार चिचोली ने तो अवैध भंडारण का प्रतिवेदन बनाया, लेकिन उस पर कार्रवाई नहीं हुई। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क इकाई में बंसल कंपनी द्वारा प्रधानमंत्री की जो सड़क बर्बाद की है उसको लेकर लिखित में दिया है फिर भी उस पर कोई कार्रवाई अभी तक नहीं हुई है।

- एसडीएम के निर्देश को भी मानने को तैयार नहीं बंसल कंपनी...
बंसल कंपनी को अपने लाईजिनिंग सिस्टम पर इतना भरोसा है कि वह किसी के निर्देश को मानने को तैयार नहीं है। एसडीएम का दावा है कि बंसल कंपनी नियम अनुसार निर्माण नहीं कर रही है। उन्होंने इसको लेकर पूर्व में भी स्थल निरीक्षण किया था और गाईड लाईन के अनुसार निर्माण कार्य करने को कहा था, लेकिन इसके बावजूद कंपनी की कार्यप्रणाली में कोई अंतर नहीं आया है, इसलिए वे अब कंपनी के खिलाफ कार्रवाई का प्रस्ताव बनाकर देवेंगी।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल  17 फरवरी 2022