(बैतूल) फाईव स्टार अवैध कालोनी में निर्माण कराकर प्रशासन को दे रहा है चुनौती,

- बैतूल एसडीएम के सुस्त रवैये की वजह से अवैध कालोनाईजरों के हौसले बुलंद

बैतूल(हेडलाईन)/नवल-वर्मा । बैतूल अनुविभाग के ग्रामीण क्षेत्र में अवैध कालोनाईजरों पर एफआईआर जैसी ठोस कार्रवाई न होने का नतीजा यह है कि कालोनाईजर किसी भी कानून कायदों को मानने को तैयार नहीं । इसका बड़ा नमूना बैतूल-इंदौर हाईवे पर करबला के ऊपर विकसित हो रही फाईव स्टार नामक कालोनी में देखने में आया। सितम्बर 2021 में इस कालोनाईजर पर तात्कालीन एसडीएम सीएल चनाप ने एफआईआर के आदेश दिए और प्रबंधन में लिया। अब तक यह कालोनाईजर प्रबंधन मुक्त नहीं हुआ है, लेकिन वह बेधड़क निर्माण कार्य करा रहा है जो कि 2014 के सर्कुलर का उल्लंघन बताया जा रहा है। मामले को लेकर एडीएम के निर्देश के बाद एसडीएम ने पटवारी को जांच के लिए भेजा। पटवारी ने स्थल निरीक्षण में मौके पर निर्माण कार्य होना पाया है।  अब वह अपना प्रतिवेदन एसडीएम को देगा वैसे उम्मीद कम है कि एसडीएम इस प्रतिवेदन पर कुछ करेंगी।

- यदि एसडीएम प्रबंधन की जगह एफआईआर पर भरोसा करती तो प्रशासन का रसूख दांव पर ही नहीं लगता...
कलेक्टर के आदेश के बावजूद अवैध कालोनियों के मामले में बैतूल एसडीएम एफआईआर से बच रही हैं और वे प्रबंधन में कालोनी को लेने में विश्वास दिखा रही है। फाईव स्टार कालोनी को लेकर तात्कालीन एसडीएम सीएल चनाप ने 21 सितम्बर 2021 को एफआईआर के आदेश किए, लेकिन इस आदेश का कभी परिपालन आत तक नहीं हुआ। इसे टाला जाते रहा उसी का नतीजा यह है कि अवैध कालोनाईजर जिसके पास पूरी विधिवत अनुमतियां भी नहीं है वह कालोनी में ओव्हर हेड टैंक, सड़क, नाली जैसे निर्माण कार्य करा रहा है। 2014 के सर्कुलर के अनुसार उसे ऐसा करने का अधिकार नहीं है।

- यह है कुछ सवाल...
1 - क्या कारण है कि बैतूल एसडीएम कलेक्टर के एफआईआर के आदेश के बावजूद केवल प्रबंधन की कार्रवाई कर रही है?
2 - क्या कारण है कि फाईव स्टार कालोनी का मामला बार-बार सामने आने के बाद एफआईआर कराने से बच रही हैं ? 
3 - किसकी शह पर कालोनाईजर इस तरह प्रबंधन के बावजूद निर्माण करा रहा?

- इनका कहना...
- मैंने कोई अनुमति नहीं दी है, वह किस आधार पर काम करा रहा है मुझे ज्ञात नहीं, पूर्व में जनसुनवाई के आवेदन में एडीएम ने जो लिखा है उस पर वरिष्ठ अधिकारियों को जवाब प्रस्तुत किया जाएगा।
- रीता डेहरिया, एसडीएम, बैतूल।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल 30 अप्रैल 2022