(बैतूल) पॉलिथिन और कैंसर के खिलाफ बबलू दुबे का जन जागरण अभियान बना मिसाल ,


- हमने तो चल लिए 75 कदम अब आपके चंद कदमों की है शहर को आवश्यकता 


बैतूल(हेडलाईन)/नवल-वर्मा । समाजसेवी हेमंतचन्द्र बबलू दुबे और उनकी टीम ने लोगों को जगाने के लिए 75 दिन मशक्कत की है। उन्होंने हर दिन 75 कदम चलकर पॉलिथिन और उससे बने सामान को एकत्र किया है। लगभग 10 से 12 टन पॉलिथिन एकत्रित की जो अपने आप में बड़ी बात है। यह अभियान किसी अवार्ड को पाने के लिए नहीं और न ही किसी सम्मान की भूख के लिए था। यह अभियान न तो प्रचार पाने का तरीका था और न ही वाहवाही लूटने का जरिया। यह अभियान विशुद्ध रूप से लोगों को जगाने के लिए था। इस अभियान का उद्देश्य यह था कि लोगों को बताएं कि पॉलीथिन किस तरह से धरती मां को तबाह कर रही है। कैंसर के लिए सतत् लडऩे वाले बबलू दुबे समाज के लिए मिसाल है। क्योंकि वे जो करते हैं वह समाज और लोगों के लिए करते हैं। ऐसा करने में उन्हें किसी से कुछ नहीं लेना है। फिर भी वे अपने प्रयास में कसर बाकी नहीं रखते। जो उनकी स्थिति है उसे देखते हुए लोगों को बबलू दुबे से प्रेरणा लेनी चाहिए और देखना चाहिए कि एक ऐसा व्यक्ति जो शारीरिक रूप से पूरी तरह सक्षम नहीं है। वह हमें जगाने की कोशिश कर रहा है तो हमारा भी फर्ज बनता है कि उनसे कुछ सीखें और उसे अपने दैनिक जीवन में आत्मसात करें। जब बबलू दुबे टीम 75 कदम रोज चल सकती है तो क्या हम पॉलिथिन मुक्ति के लिए चंद कदम नहीं चल सकते।
देश की आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के बाद आजादी का अमृत महोत्सव पूरे देश में मनाया जा रहा है, लेकिन बैतूल के हेमंत चंद्र दुबे (बबलू) का यह मानना है कि हम आजादी के 75 वर्षों बाद भले ही अपनी चुनी हुई सरकार और अपने तिरंगे के नीचे उन्नति कर रहे हैं लेकिन उन्नति की इस दौड़ में हमने अपनी धरती को भुला दिया और उस पर पॉलिथीन का बोझ बढ़ा दिया, जिससे वह बीमार होने लगी है एक तरह से 75 वर्षों में हमने धरती को पॉलिथीन का गुलाम बना दिया। इसी विचार से प्रेरित होकर उन्होंने मेरे 75 कदम अभियान की शुरुआत की। 01 मई मजदूर दिवस से प्रारंभ पॉलिथीन मुक्त बैतूल और कैंसर मुक्त बैतूल की परिकल्पना के साथ शुरू हुए अभियान  के 15 जुलाई को 75 दिन पूरे हुए।  जीरो बजट के इस कार्यक्रम में आम नागरिकों समाजसेवियों की मदद से प्रतिदिन सुबह 6:30 बजे से लेकर 7:00 बजे तक शहर के विभिन्न मार्गो पर पॉलिथीन की पन्नियां बीनने का कार्य सतत चलता रहा।  समापन दिवस पर सैकड़ों नागरिक और समाजसेवी संस्थाओं ने सम्मिलित होकर इस अभियान में शिरकत की।
कार्यक्रम के प्रारंभ में सांसद दुर्गादास उइके, पूर्व सांसद हेमंत खंडेलवाल,भारत भारती के सचिव मोहन नगर अमरावती पीस फोरम के इरफान अथर अली, महाराष्ट्र कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता सलीम मीरावाला विशेष रूप से मौजूद रहे। कार्यक्रम के समापन स्थल गांधी प्रतिमा पर धरती सेवकों द्वारा पॉलिथीन एकत्रीकरण किया गया इसके पश्चात महात्मा गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण तथा नमन कर अभियान का समापन कर दिया गया।

- आगे बढ़ेगा 75 कदम अभियान...
कार्यक्रम में जिले की 75 संस्थाओं को निमंत्रित किया गया था। अभियान से जुड़े धरती सेवक रमेश भाटिया ने कहा  कि इन 75 दिनों में मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा, चर्च, शैक्षणिक संस्थान, शासकीय संस्थान, बाजार सभी जगह पॉलिथीन मुक्त कैंसर मुक्त बैतूल अभियान चलाया गया।
अभियान में सभी धर्मावलंबियों द्वारा एकजुट होकर बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया । भविष्य में भी बैतूल को पॉलिथीन मुक्त कैंसर मुक्त करने के लिए अभियान जारी रहेगा। शीघ्र ही 75 कदम अभियान के धरती सेवकों द्वारा इस अभियान को आगे बढ़ाने पर योजना बनाई जाएगी।
श्री भाटिया ने अभियान में सहयोग के लिए सभी का आभार माना है।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल  16 जुलाई 2022