बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा । सामाजिक एवं जरुरतमंदों की सेवा के लिए अग्रणी संस्था स्प्रेडिंग स्माईल के खाते में एक के बाद एक सेवा के अध्याय जुड़ रहे हैं । दीपावली पर गरीबों का घर रोशन करने से लेकर जरुरतमंदों की हर संभव मदद के लिए तत्पर संस्था स्प्रेडिंग स्माइल के संस्थापक अक्षय तातेड़ ने युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत स्वामी विवेकानंद की जयंती युवा दिवस के अवसर पर एक और संकल्प लिया है।
अपनी संस्था के माध्यम से वह जिले की 21 गरीब बेटियों का विवाह अक्षय तृतीया पर कराएंगे। इसके लिए बकायदा रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा। रजिस्ट्रेशन के बाद स्प्रेडिंग स्माईल टीम के सदस्यों द्वारा रजिस्ट्रेशन कराने वाले परिवारों के घर पहुचंकर उनकी स्थिति का सत्यापन किया जाएगा। संस्था के इस सत्यापन के पीछे मुख्य वजह भी यही है कि वास्तविक जरुरतमंद को ही लाभ मिले।

- निभाई जाएगी सभी रस्में... धूमधाम से निकलेगी बारात
आगामी 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया के अवसर पर 21 जोड़ों के विवाह का संकल्प तो अक्षय तातेड़ ले चुके है। अब इस संकल्प को पूरा करने के लिए प्रक्रिया भी शुरु कर दी गई है। उन्होंने बताया कि 30 मार्च के पहले तक रजिस्ट्रेशन किये जाएंगे इसके बाद संस्था द्वारा विवाह के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले जोड़ों की आर्थिक स्थिति का सत्यापन किया जाएगा। सत्यापन के बाद चिन्हित जोड़ों के विवाह की तैयारियां शुरु होगी। प्रत्येक जोड़े के साथ वर-वधु पक्ष के 50-50 रिश्तेदार एवं परिजन विवाह में शामिल हो सकेंगे। बकायदा धूमधाम से बारात निकाली जाएगी, अगवानी होगी और मंडप भी सजेगा और हल्दी, मेंहदी, संगीत, बारात की अगवानी एवं पाणिग्रहण संस्कार की तमाम रस्में भी होंगी। 

- बेटियों को उपहार देकर विदा करेगा स्प्रेंडिंग स्माईल...
स्प्रेडिंग स्माईल ग्रुप के अध्यक्ष संदीप कौशिक ने बताया कि 21 बेटियों को संस्था की ओर से बर्तन, पलंग, अलमारी, कूलर अन्य सामान सहित एक मंगलसूत्र, 6 माह का राशन एवं 11 हजार रुपए की एफडी भी उपहार स्वरुप दी जाएगी। गणमान्य नागरिकों के लिए भी भोजन की व्यवस्था रहेगी। श्री कौशिक ने बताया कि नि: शुल्क विवाह सम्मेलन में किसी भी धर्म के जोड़े अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं । सभी धर्मों के रीति-रिवाज अनुसार विवाह संपन्न करवाया जाएगा।
समारोह में विवाह के लिए संस्था सदस्यों के मोबाईल नंबर 8770821641,  8319299510,  8989878781,  83196 24181 पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं । बेटियों का विवाह धूमधाम से हो यह हर पिता का सपना होता है, लेकिन कई बार आर्थिक तंगी पिता के सपनों को चूर-चूर कर देती है। ऐसे ही परिवारों के लिए अक्षय के इस संकल्प की सराहना की जा रही है।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 12 जनवरी 2023