बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा । हरिराम के तमाम कर्मकांड जगजाहिर होने के बावजूद भी वह इसलिए सुरक्षित है  कि उसके पास राजनैतिक पकड़ मजबूत है? जो भी क्षेत्रीय विधायक होता है उसके दरबार में वह अपनी मजबूत पकड़ बना लेता है! बताते है कि राजनीति की एक चौखट से दूसरी चौखट तक जिस तरीके से वह छलांग लगाता है उसको लेकर क्षेत्र में कहा जाता कि हरिराम सर्वश्रेष्ठ मौसम वैज्ञानिक है और कुलाटी लगाने में इसकी महारत को देखकर बंदर भी शरमा जाए। कहा जाता है कि ये राजनैतिक रूप से आंका बदलने के मामले में जो रंग बदलता है उसे देखकर गिरगिट भी पानी-पानी हो जाए! हालाकि यह सब बाते आम लोग हरिराम की राजनैतिक पकड़ और संरक्षण को लेकर आपसी चर्चाओं में कहते हैं? अब इसमें कितनी सच्चाई है और कितनी नहीं यह तो लोगों की आम विवेचना का विषय है, लेकिन जिस तरह से भ्रष्टाचार के मामलों में स्पष्ट रूप से चिन्हित होने के बावजूद भी वह सुरक्षित है! यह अपने आप में बड़ा सवाल है?  लोगों का कहना है कि यदि इसकी जगह कोई और होता तो भ्रष्टाचार के मामलों में अभी तक जेल की हवा खा रहा होता। 

- विधायक कांग्रेस का हो या भाजपा का हरिराम की सभी जगह है पूछ परख...
क्षेत्र के लोग कहते है कि हरिराम के पास पता नहीं कौन सा जादू है कि क्षेत्र में विधायक कांग्रेस का हो या भाजपा का हो इससे उसे कोई फर्क नहीं पड़ता हर विधायक के पास तूती तो हरिराम की ही बोलेगी! पहले हरिराम महेन्द्र सिंह चौहान का खासमखास बताया जाता था, अब उसे धरमू सिंह का करीबी बताया जाता है? वास्तव में करीबी है या नहीं है यह अलग बात है, लेकिन लोगों को जो दिखाई देता है उससे लगता है कि उसकी पकड़ विधायक तक अच्छी खासी मजबूत है। 

- सामाजिक समारोह में भी हरिराम को देखकर लोग जता रहे थे हैरत...
अभी हाल ही में क्षेत्र में एक सामाजिक समारोह हुआ जिसमें हरिराम की मौजूदगी और सक्रियता को देखकर लोगों को समझ नहीं आ रहा था कि कोई आदमी भ्रष्टाचार के मामले में इतना चर्चित चल रहा हो और उसे जरा भी तनाव न हो! उसके चेहरे पर बदनामी को लेकर कोई शिकन न होना भी लोगों के बीच चर्चा का विषय था? उनके एक सामाजिक व्यक्ति का कहना था कि इससे ज्यादा बेशरम आदमी तो हमने अपने जीवन में नहीं देखा है? 

- अफसर बचा रहे हैं वरना कर्मकांड तो ऐसे है कि जेल जाने से कोई नहीं बचा सकता...
जिस तरह से ऑडिट के मामले से खुला भ्रष्टाचार और गबन सामने आया, जिस तरह से मिट्टी तेल की कालाबाजारी जगजाहिर है, यह सब देखने के बाद और प्रमाण सार्वजनिक होने के बाद यदि हरिराम सुरक्षित है, तो इसकी बड़ी वजह यह है कि अधिकारी वर्ग ही इसे बचा रहा है? जो इसके जिम्मेदार अफसर है वे किसी न किसी प्रलोभन के तहत ही इसके कर्माे पर पर्दा डालकर रख रहे है! जो नियम अनुसार कार्रवाई करना चाहिए वह नहीं कर रहे है अब ऐसा क्यों है जांच का विषय है?
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 01 मार्च 2023