बैतूल (हेडलाइन) / नवल वर्मा। बैतूल शहर से लगी करबला के निकट माचना किनारे की फाईव स्टार कालोनी को जिस तरह से प्रबंधन मुक्त किया गया है उसको लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे है? इस कालोनी को लेकर एसडीएम सीएल चनाप के कार्यकाल से लेकर वर्तमान एसडीएम केसी परते के कार्यकाल तक जो कुछ हुआ है वही अपने आप में प्रशासनिक सिस्टम पर गंभीर प्रश्र चिन्ह लगाता है! जिस कालोनी के हिसाब से स्पष्ट से एफआईआर के आदेश थे उसके कालोनी के  खिलाफ एफआईआर ही दर्ज नहीं होती है? शिकायत ही नहीं बल्कि कलेक्टर के आदेश के बाद भी एफआईआर दर्ज नहीं होती? कालोनाईजर को बिना प्रबंधन मुक्त हुए हुए कई तरह के निर्माण कार्य करने की अघोषित अनुमति प्रदान कर दी जाती है फिर अचानक ही एसडीएम बदलते है और नए एसडीएम आते है? एसडीएम आते से ही पहला काम यह करते है कि फाईव स्टार कालोनी को प्रबंधन मुक्त कर देते है! फाईव स्टार कालोनी को प्रबंधन मुक्त करने के सवाल पर एसडीएम केसी परते बड़ी मासूमियत से जवाब देते है जो कुछ हुआ वह सही हुआ है?

- क्या उक्त अवैध कालोनी फाईव स्टार में हाईटेंशन लाईन का मसला हल किया गया...
अवैध कालोनी फाईव स्टार में सबसे बड़ा मसला हाईटेंशन लाईन का था। इस हाईटेंशन लाईन के नीचे ही सडक़ सहित अन्य निर्माण कार्य किए गए है। जब कालोनी को प्रबंधन मुक्त किया गया तो क्या एसडीएम साहब ने मौके पर जाकर देखा या हाईटेंशन लाईन के लिए जिम्मेदार हाईग्रिड विद्युत कार्पोरेशन या कंपनी से इसके संबंध में कोई रिपोर्ट लेकर अपने प्रबंधन मुक्त करने वाले आदेश में उल्लेख किया है? स्पष्ट नियम है कि 11 केव्ही हाईटेंशन लाईन से दोनों तरफ 20-20 मीटर किसी तरह का निर्माण नहीं किया जाता, लेकिन मौके पर जाकर देखे तो लाईन के नीचे ही स्पष्ट दिखाई देता है?

- क्या उक्त अवैध कालोनी फाईव स्टार का रेरा में विधिवत पंजीयन है या नहीं...
कालोनाईजिंग के मामले में स्पष्ट आदेश है कि 8 भूखंड या 8 हजार वर्गफुट से ज्यादा जमीन पर किसी भी तरह का कोई निर्माण कार्य किया जाएगा तो उसमें टीएनसीपी के साथ-साथ रेरा का पंजीयन होना अनिवार्य है? फिलहाल रेरा का जो पोर्टल है उसमें फिलहाल 5 स्टार नाम की कालोनी बैतूल में रजिस्टर्ड नजर नहीं आ रही है! ऐसी स्थिति में बिना रेरा पंजीयन के ही कालोनी को प्रबंधन मुक्त किए जाना कहां तक जायज है? बिना रेरा के यहां प्लॉट बेचने पर क्या लोगों को बैंक लोन दे सकती है? जो नियम है उसके अनुसार बिना रेरा पंजीयन के कोई भी बैंक लोन नहीं दे सकती।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 05 मार्च 2023