बैतूल(हेडलाईन)/नवल वर्मा । बैतूल नगरपालिका में नौकरशाही के तौर तरीकों की वजह से अंधेरनगरी और चौपट राजा वाले हालात नजर आ रहे है! यहां पर पहले एमबी भरने और बाद में निर्माण कार्य कराए जाने का मामला उजागर होने के बाद जिम्मेदार घबराएं हुए है और सवालों से बचने के लिए फोन तक अटैंड तक नहीं कर रहे है? जो नियमों के जानकार है उनका कहना है कि इस मामले मेंं यदि जांच करा ली जाए तो निश्चित रूप से उपयंत्री पर एफआईआर जैसी कार्रवाई करनी ही पड़ेगी, क्योंकि यह एक तरह की खुली धोखाधड़ी है! अंबेडकर वार्ड में कमला ठाकरे के मकान से भीमराव पवार के मकान तक बनाए जाने वाली 5.50 मीटर चौड़ी और 215 मीटर लंबी सीसी रोड जिसकी लागत 22 लाख रूपए है। इस सडक़ का निर्माण केके एमआर कंस्ट्रक्शन भोपाल द्वारा किया गया था। यह निर्माण कार्य दिसम्बर माह में ही हुआ है, इसके कई दस्तावेजी प्रमाण है। यदि इन प्रमाणों को ठीक तरीके से खंगाला गया तो सिद्ध हो जाएगा कि सडक़ का निर्माण दिसम्बर माह में ही हुआ है? वहीं इस सडक़ निर्माण के लिए जो एमबी भरी गई थी, उसका क्रमांक 661 है। इसके पृष्ठ क्रमांक 1 से लेकर 10 तक में जो दर्ज है उसमें तारीख नवम्बर माह की डाली गई है? वहीं इस सडक़ में तात्कालीन ईई महेशचन्द्र अग्रवाल द्वारा सडक़ की गुणवत्ता पर प्रश्र चिन्ह लगने और शिकायतें होने पर सीएमओ के आदेश पर निर्माण के दौरान जांच भी 27 दिसम्बर को मौके पर जाकर की थी। जहां उन्होंने रहवासियों के बयान भी लिए थे। यह सिद्ध करता है कि सडक़ का निर्माण तो दिसम्बर में ही हुआ है! अब सवाल यह है कि उपयंत्री विजय सिंह मछार को एमबी नवम्बर माह में क्यों भरनी पड़ रही है। आखिर इसमें क्या है जो सडक़ निर्माण के पहले एमबी भरी गई। क्या यह कोई घोटाला है या भ्रष्टाचार है? क्या विजय सिंह मछार ने अपने प्रभार वाले निर्माण कार्यो में भी इस तरह से गड़बडिय़ां की है। चूंकि यह गड़बड़ी जानबूझकर की गई है। यह तो इसी से स्पष्ट है कि एमबी निर्माण कार्य के साथ-साथ भरी जाती है, पहले या बाद में नहीं। एमबी और बिल भुगतान की तैयार की गई नोटशीट में एई नीरज धुर्वे के भी हस्ताक्षर है।

- इस तरह से एमबी में निर्माण के पहले दर्ज हुआ निर्माण का लेखा-जोखा...
1 - उपयंत्री ने एमबी में 10 नवम्बर 2023 से 23 नवम्बर 2023 के मध्य एमबी भरी है। 
2 - उपयंत्री ने 10 नवम्बर 2023 से 11 नवम्बर 2023 के मध्य उन्होंने अर्थ वर्क दिखाया। 
3 - सीसी रोड निर्माण में सीआरएम और बेस का निर्माण उन्होंने 13 एवं 14 नवम्बर को दर्ज किया है। 
4 - एम-30 की कांक्रीट की टॉप लेयर उन्होंने 15 नवम्बर से 20 नवम्बर 2023 तक निर्माण किया जाना एमबी में दर्ज किया है।

- उक्त सडक़ की कोर कटिंग करवाकर दोबारा जांच कराई जाए तो भ्रष्टाचार होगा उजागर...
अंबेडकर वार्ड में के के एम आर कंस्ट्रक्शन द्वारा 21 दिसम्बर 2023 से 4 जनवरी 2024 के मध्य निर्मित की गई विवादास्पद 215 मीटर लंबी सीमेंट कांक्रीट सडक़ की गुणवत्ता और मोटाई की जांच के लिए दोबारा कोर कटिंग करा ली जाए तो इससे सिद्ध हो जाएगा कि ठेकेदार को उसके किए गए निर्माण से अधिक पैमेंट कराया गया है। जिन्होंने इस सडक़ निर्माण को देखा है और वर्तमान में जो निर्माण के दौरान के फोटो, वीडियो में दिखता है कि टॉप लेयर की मोटाई 4 इंच की है, जबकि बिल 8 इंच का बनाकर भुगतान किया है। यही अपने में एक घोटाला है। 

- उपयंत्री की सील लगाकर एमबी में ईई ने किए हस्ताक्षर...
एमबी में यह स्पष्ट दिख रहा है कि सील तो उपयंत्री की लगी है, लेकिन हस्ताक्षर तात्कालीन ईई महेशचन्द्र अग्रवाल के है। वहीं उपयंत्री ने 30 जनवरी 2024 को बिल भुगतान के लिए फाईल आगे बढ़ाई तो उसमें एई और ईई ने हस्ताक्षर किए?

- इनका कहना...
चूंकि मामला मेरे संज्ञान में अभी आया है इसकी जांच करवाकर कार्रवाई करेंगे।
- नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी, कलेक्टर, बैतूल ।

- मैं अभी छुट्टी पर आ गया हूं और 4 से 5 दिन बाद लौटने के बाद आकर जांच कराता हूं।
- ओपी भदौरिया, सीएमओ, नगर पालिका परिषद , बैतूल ।
नवल वर्मा हेडलाईन बैतूल 30 जून 2024