बैतूल(हेडलाईन)/नवल वर्मा । बैतूल नगरपालिका में इंजीनियर्स की मनमर्जी सबसे ऊपर है! उनके लिए नियम कायदे मायने नहीं रखते, इच्छा मायने रखती है? जिसका चर्चित उदाहरण ईई चैकिंग के नाम पर बैतूल नगरपालिका में रनिंग बिल में शुरू की गई 10 फीसदी की कटौती है? वहीं अब ताजा तरीन मामला यह सामने आ रहा है कि एई नीरज धुर्वे को अचानक ही एआर इन्फ्रा लैब की रिपोर्ट से परहेज हो गया है और उन्होंने 10 जून को एक मौखिक फरमान जारी कर सभी ठेकेदारों और उपयंत्रियों को ताकीद कर दिया है कि अब कोई भी अपने बिल में एआर इन्फ्रा लैब की रिपोर्ट का उपयोग नहीं करेगा!
ऐसा करने के पीछे उन्होंने कोई ठोस कारण नहीं बताया? यह भी नहीं बताया कि उक्त लैब की रिपोर्ट कोई खोट या कमी है? बैतूल नगरपालिका क्षेत्र में यह एकमात्र एनएबीएल सर्टिफाईड प्रायवेट लैब है जो निर्माण कार्यो में मटेरियल क्वालिटी टेस्ट करती है। लगभग 4 वर्षो से इसी लैब की रिपोर्ट नगरपालिका बैतूल के कार्यपालन यंत्री, सहायक यंत्री सहित उपयंत्रियों द्वारा मान्य की जाती रही है और उसके आधार पर ठेकेदार को भुगतान भी होते रहा है! अब अचानक ही ईई का पद रिक्त होते ही एई नीरज धुर्वे द्वारा नए-नए नियम कायदे लागू किए जा रहे है, जिसमें से एक नियम ईई चैकिंग के नाम पर 10 फीसदी कटौती का है और दूसरा नियम एआर इन्फ्रा लैब की रिपोर्ट को अमान्य करने का है। मजेदार बात यह है कि एई नीरज धुर्वे ने यह आदेश लिखित में नहीं जारी किया और ना ही इसके लिए सीएमओ को विश्वास में लिया और परिषद को भी इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी? अचानक ही 10 जून को आदेश दे दिया जाता है कि अब एआर इन्फ्रा लैब की रिपोर्ट नहीं चलेगी! इस संबंध में चर्चा के लिए एई नीरज धुर्वे को उनके मोबाईल पर अलग-अलग नंबरों से संपर्क किया गया तो पहले उन्होंने कॉल उठाया, लेकिन आवाज नहीं आई, इसके बाद उनका मोबाईल व्यस्त हो गया। 

- ठेकेदार अब इस तुगलकी फरमान को लेकर उठा रहे यह सवाल...
1 - लगभग पिछले 4 वर्षो से एआर इन्फ्रा लैब की रिपोर्ट को लेकर एई नीरज धुर्वे ने अब तक चुप्पी क्यों साध क्यों रखी?
2 - एआर इन्फ्रा लैब को एनएबीएल से सर्टिफिकेशन है, इसलिए ऐसे में उसकी लैब रिपोर्ट को अमान्य करना और उसका कोई ठोस कारण न बताना उसकी अवमानना नहीं है?
3 - अचानक 10 जून को ऐसा क्या हो गया, जो एई नीरज धुर्वे ने बिना किसी भी जिम्मेदार को भरोसे में लिए या उससे लिखित में सलाह लिए बगैर प्रायवेट लैब की रिपोर्ट का उपयोग न करने का फैसला लिया?
4 - क्या 10 जून के पूर्व में एआर इन्फ्रा लैब की रिपोर्ट को लेकर कोई खामी या उच्च स्तर से प्रायवेट लैब की रिपोर्ट का उपयोग ना करने को लेकर कोई आदेश, निर्देश प्राप्त हुए है?
5 - क्या उनके द्वारा कोर कटिंग, एनडीटी, क्यूब टेस्ट, कोर परीक्षण सहित अन्य तरह के टेस्ट आदि के लिए एआर इन्फ्रा लैब के अतिरिक्त और कौन-कौनसे विकल्प ठेकेदारों को और उपयंत्रियों को उपलब्ध कराए गए है?
नवल वर्मा हेडलाईन बैतूल 01 जुलाई 2024