मुलताई(हेडलाईन)/नवल वर्मा । मां ताप्ती लोक निर्माण के लिए निरीक्षण हेतु गुरूवार पर्यटन विभाग के अधिकारियों की टीम पवित्र नगरी मुलताई पहुंची।
 पर्यटन विभाग के कार्यपालन यंत्री राजीव श्रीवास्तव, उपयंत्री मुकेश साहू तथा आर्किटेक्ट समीर सोनी ने ताप्ती सरोवर, घाटों सहित मंदिरों एवं जगह जगह पर स्थित कुंड की जानकारी ली। इस दौरान नपाध्यक्ष वर्षा गढ़ेकर, सीएमओ आरके इवनाती तथा उपयंत्री योगेश अनेराव ने सभी स्थानों का निरीक्षण कराते हुए आवश्यक जानकारी प्रदान की। टीम सबसे पहले ताप्ती सरोवर तट पहुंची जिसके बाद समस्त घाटों का निरीक्षण किया। इसके बाद टीम सप्तऋषि टापू पहुंची जहां निरीक्षण के बाद तासी के सातों कुंड की जानकारी एकत्रित की। पर्यटन विभाग के उपयंत्री मुकेश साहू ने बताया कि पर्यटन विभाग की टीम द्वारा मां तापी लोक के लिए ताप्ती सहित आसपास के क्षेत्र का निरीक्षण किया जा रहा है। जिसके तहत समस्त जानकारी लेकर चिन्हित किया जा रहा है ताकि आगे समस्त बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए डीपीआर बनाई जा सके। उन्होने बताया कि ताप्ती सरोवर एवं शनि तालाब सहित आसपास के क्षेत्र का निरीक्षण किया गया है तथा इसके अलावा दो एकड़ भूमि के लिए भी जगह देखी जा रही है। ताकि पार्किंग एवं प्रतिक्षालया आदि का निर्माण हो सके। उन्होने बताया कि मां ताप्ती लोक निर्माण के तहत अलग अलग विभागों को कार्य सौंपा जाएगा। इस संबन्ध में नगर पालिका के उपयंत्री योगेश अनेराव ने बताया कि पर्यटन विभाग के अधिकारियों को आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है।

- हनुमान लोक का भी कार्य देख रही है पर्यटन विभाग की टीम...
छिंदवाड़ा जिले के सौंसर स्थित जाम सांवली में विशाल हनुमान लोक का निर्माण किया जा रहा है जिसका कार्य भी पर्यटन विभाग की ही टीम देख रही है। पर्यटन विभाग के उपयंत्री मुकेश साहू ने बताया कि वर्तमान में हनुमान लोक का कार्य चल रहा है जिसके बाद ताप्ती लोक का कार्य प्रारंभ हो सकता है। उन्होंने बताया कि पर्यटन विभाग द्वारा मां ताप्ती उद्गम क्षेत्र की समस्त जानकारी जुटाई जा रही है तथा पूरी जानकारी एकत्र कर चिन्हित होने के उपरांत आगे की कार्यवाही की जाएगी। बताया जा रहा है कि निर्माण कार्य के तहत सरोवर तट के घाट निर्माण, प्रतिक्षालय तथा पार्किंग सहित अन्य कार्य होंगे।

- नपाध्यक्ष ने मुख्यमंत्री से की थी मांग...
इस संबन्ध में नपाध्यक्ष वर्षा गढ़ेकर ने बताया कि मुख्यमंत्री मोहन यादव के मुलताई आगमन पर उनके द्वारा ताप्ती लोक की जानकारी दी गई थी, साथ ही लिखित तौर पर निर्माण की भी मांग की गई थी। मुख्यमंत्री के आदेश पर पर्यटन विभाग की टीम मुलताई पहुंची जिसे नगर पालिका द्वारा समस्त जानकारी उपलब्ध कराई गई है। नपाध्यक्ष गढ़ेकर ने बताया कि टीम द्वारा जानकारी लेने के बाद रिपोर्ट मुख्यमंत्री कार्यालय को दी जाएगी जिसके बाद आगे की कार्यवाही की जाएगी। गौरतलब है कि पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मां ताप्ती की पवित्र नगरी मुलताई में तापी लोक निर्माण की घोषणा की गई थी जो बाद में ठंडे बस्ते में चली गई थी लेकिन वर्तमान मुख्यमंत्री मोहन यादव के मुलताई आगमन पर उन्हें ताप्ती लोक की जानकारी दी गई थी जिसके बाद एक बार फिर मां ताप्ती लोक के लिए हलचल प्रारंभ हो गई है।
नवल वर्मा हेडलाईन बैतूल 05 जुलाई 2024