बैतूल(हेडलाईन)/नवल वर्मा। हर शनिवार सैकड़ों की तादाद में हनुमान भक्त केरपानी मंदिर दर्शन करने जाते है और इसी दिन वे खेड़ी ताप्ती और बारहलिंग में स्नान भी करते है। वहीं वे खेड़ी ताप्ती और केरपानी के मध्य स्थित सडक़ किनारे के एक छोटे से मंदिर में स्थापित पीतल की हनुमान जी की प्रतिमा के लिए दर्शन और पूजन करते है। इस शनिवार को जब यह हनुमान भक्त जब उक्त मंदिर में पहुंचे तो वहां से 11 किलो वजन की प्रतिमा नदारद थी। शनिवार के दिन यह घटना होने से हनुमान भक्तों  में नाराजगी देखी गई है, लेकिन वे फिर भी मौन है !  जिस तरह की यह घटना हुई। उसके बावजूद धर्म और हिन्दुत्व की राजनीति करने वाले संगठन भी मौन है? उनकी तरफ से कोई प्रतिक्रिया भी नहीं आई। इस स्थिति को देखते हुए नागरिकों की यह प्रतिक्रिया थी हे हनुमान द्ददा इस तरह के भक्तों को माफ न करना और इन्हें अपनी गदा से भी गदागद देना। जो प्रतिमा चोरी जाने पर चुप्पी साधकर बैठ गए है। सिस्टम  की नाकामी और पुलिस के लचर कार्यप्रणाली पर नाराजगी तक जाहिर नहीं कर रहे है। पूरे मामले में पुलिस किसी मानसिक बीमार को लेकर जांच पड़ताल कर रही है और इसी तरह की बात एसपी ने भी पत्रकारवार्ता के दौरान एक पत्रकार के सवाल में कही भी है?

- राष्ट्रीय हिन्दू सेना ने हनुमान प्रतिमा चोरी को लेकर एसपी को लिखा पत्र ...
बैतूल-भैसदेही मार्ग पर ताप्ती स्थित घाट हनुमान मंदिर से पीतल की प्रतिमा की चोरी हो गई है। शनिवार सुबह मंदिर पहुंचे श्रद्धालुओं ने जब मंदिर में प्रतिमा नहीं पाई तो इसकी सूचना अन्य लोगों को दी। फिलहाल मामले की शिकायत एसपी से की गई है। यह मंदिर खेड़ी से करीब पांच - सात किमी दूर घाट में झरने के पास बना है। जहां एक बुजुर्ग बाबा भी निवासी करते हैं। शुक्रवार रात अज्ञात चोरों ने मंदिर में स्थापित करीब 11 किलो की हनुमान प्रतिमा चुरा ली। हिंदू सेना के प्रदेश अध्यक्ष दीपक मालवीय ने बताया कि चोरों ने पहले मंदिर के चैनल गेट का ताला तोड़ा और फिर मूर्ति चुरा ले गए। उन्होंने घटना को लेकर एसपी को पत्र दिया है। इस स्थान पर पहले भी चोरी हो चुकी है। यह प्रसिद्ध क्षेत्र है जिस स्थान को हनुमान गुफा के नाम से जाना जाता है। यहां एक झरना भी है। जहां नीचे एक अन्य हनुमान प्रतिमा स्थापित है। यहां बैतूल से बड़ी तादाद में श्रद्धालु पहुंचते हैं। आने-जाने वाले वाहन भी यहां श्रद्धा से रुकते हैं।

- कांग्रेस का करारा तंज :- भाजपा के राज में जब भगवान ही सुरक्षित नहीं तो भक्त कहां जाएंगे..?
जिला कांग्रेस प्रवक्ता मोनू वाघ ने आरोप लगाया है कि भाजपा सरकार के राज में भगवान भी सुरक्षित नहीं हैं, तो भक्त किसके भरोसे रहें। गौरतलब है परतवाड़ा मार्ग स्थित चमत्कारी हनुमान मंदिर से भगवान बजरंगबली की मूर्ति चोरी होने की घटना से श्रद्धालुओं में भारी आक्रोश व्याप्त है। प्रवक्ता मोनू वाघ ने कहा कि धर्म के नाम पर वोट लेने वाली भाजपा सरकार के राज में विधर्मियों का राज चल रहा है। विगत दिनों गंज क्षेत्र में चोरी की घटना सामने आई थी, जिसे पुलिस अब तक सुलझा नहीं पाई और अब भगवान की मूर्ति चोरी होने की घटना सामने आई है। उन्होंने कहा कि इस घटना से साबित होता है कि सरकार की कानून व्यवस्था पूरी तरह से फेल हो चुकी है। यह पहली बार नहीं है जब इस मंदिर में उपद्रव हुआ है। इससे पहले भी अज्ञात लोगों ने मंदिर की पत्थर की प्रतिमा को तोड़ दिया था, जिसका हिंदू संगठनों ने विरोध किया था। इसके बाद मंदिर में 11 किलो पीतल से बनी हनुमान जी की प्रतिमा स्थापित की गई थी। लेकिन तीन महीने बाद फिर से उपद्रवियों ने मंदिर की प्रतिमा को चुरा लिया। मोनू वाघ ने भाजपा सरकार पर तीखा हमला करते हुए कहा कि धर्म के नाम पर वोट लेने वाली सरकार में भगवान भी सुरक्षित नहीं हैं। उन्होंने कहा कि सरकार को जल्द से जल्द इस मामले में कठोर कदम उठाने चाहिए और दोषियों को सजा दिलानी चाहिए। वाघ ने कहा इस घटना ने एक बार फिर से सरकार की कानून व्यवस्था और सुरक्षा तंत्र पर सवाल खड़े कर दिए हैं।  मूर्ति चोरी की इस घटना से क्षेत्र के श्रद्धालुओं में भारी आक्रोश है। प्रवक्ता मोनू वाघ ने पुलिस प्रशासन से तत्काल कार्यवाही की मांग की है। हिंदू संगठन से जुड़े लोगों का कहना है कि यह सनातन विरोधी तत्वों की करतूत हो सकती है।
नवल वर्मा हेडलाईन बैतूल 21 जुलाई 2024