बैतूल(हेडलाईन)/नवल वर्मा। जिले में प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण योजना में वर्ष 2016-17 से 2021 के दरमियान स्वीकृत पीएम आवास को लेकर जो स्थिति है, उसमें 3324 आवास अपूर्ण बताए जा रहे है, वहीं इनमें विभिन्न कारणों से अपूर्ण आवासों की संख्या 2502 है। जबकि 822 आवास प्रगतिरत बताए जा रहे है। जिले में 10 जनपद में कुल 7466 आवास स्वीकृत हुए थे, जिसमें 67142 आवास पूर्ण हो चुके है।  पीएम आवास योजना में नए आवास स्वीकृति को लेकर बहुत तेज प्रक्रिया न होने के कारण यह स्थिति नजर आ रही है। अभी ऐसे बहुत से हितग्राही है, जो कि वास्तव में इस योजना के लिए पात्र है, लेकिन जो पात्रता के लिए दायरा बना रखा है, उसमें विभिन्न कारणों से शामिल नहीं हो पा रहे है। वहीं देश की जनगणना न हो पाने के कारण जो पात्रता सूची है, वह 2010-11 की जनगणना के आधार पर है और इसलिए परिस्थितियों में इन 14 वर्ष के दौरान बहुत से बदलाव हो चुके है। इन बदलाव के आधार पर पीएम आवास की पात्रता सूची अपडेट ही नहीं हो रही है, इसलिए अभी भी कई जरूरतमंद गरीब पात्रता की श्रेणी में आनो से वंचित रह रहे है। 
109 अपात्र में से 42 से हो चुकी है राशि वापसी की कार्रवाई
जो अपूर्ण आवासों की संख्या है, उसमें 109 ऐसे अपात्र हितग्राही पाए गए है, जिनसे रिकवरी की स्थिति है और इनमें से 42 से राशि वापसी की कार्रवाई हो चुकी है, वहीं भूमिहीन होने के कारण 68 हितग्राही फायद नहीं ले पाए। 
स्थाई पलायन और भूमि विवाद में भी अपूर्ण है कई आवास
जिपं के रिकार्ड के अनुसार भूमि विवाद के कारण 68 और हितग्राही के स्थाई रूप से पलायन कर जाने के कारण 135 आवास अपूर्ण की श्रेणी में है। वहीं मृत के वारिस न होने के कारण 73 आवासों को अपूर्ण की श्रेणी में रखा हे।
1717 हितग्राहियों ने पीएम आवास में रूचि ही नहीं ली
एक अन्य डेटा के अनुसार पीएम आवास की पात्रता श्रेणी में आने वाले 1717 हितग्राही है, जिन्होंने आवास लेने में ही कोई रूचि नहीं ली। वहीं आरआरसी के कारण 155 प्रकरण और अन्य कारणों से 200 प्रकरणों को अपूर्ण की श्रेणी में रखा।
3324 आवास अपूर्ण, जिसमें भैंसदेही में है सवाधिक
 जिला पंचायत के ही डेटा के अनुसार दसों पंचायत में कुल 3324 अपूर्ण आवास है, जिसमें से सर्वाधिक 903 भैंसदेही में और भीमपुर में 726 आवास शामिल है। वहीं 822 आवास रिकार्ड में प्रगतिरत की श्रेणी में है।
भाजपा की लाड़ली बहना आवास योजना कब मिलेगा लाभ: कांग्रेस
जिला कांग्रेस के प्रवक्ता मोनू वाघ ने भाजपा के विधानसभा चुनाव के संकल्प पत्र में शामिल लाड़ली बहना आवास योजना को लेकर सवाल खड़ा किया है कि सरकार और जिले के जनप्रतिनिधि यह बताए कि इस योजना से महिला हितग्राहियों को कब लाभ दिया जाएगा। मोनू वाघ का कहना है कि एक तरफ पीएम आवास में हितग्राही अरूचि दिखाने लगे है, क्योंकि वर्तमान में रेत, सीमेंट, गिट्टी, लोहा आदि महंगा होने के कारण हितग्राही 2 लाख रूपए में मकान नहीं बना पा रहे है।
नवल वर्मा हेडलाईन बैतूल 25 जुलाई 2024