बैतूल(हेडलाईन)/नवल वर्मा। बैतूल नगरपालिका के डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन के टेंडर में तीन शर्तो का मसला अभी तक हल नहीं हुआ है। नगर पालिका सीएमओ ने जो समिति बनाई थी वह यह नहीं बता रही है कि उस समिति में शामिल कौन-कौन से सदस्यों ने इन तीन शर्तो को दूसरी बार के टेंडर में जुड़वाया है? अब सवाल यह उठ रहा है कि यह शर्ते टेंडर में जोड़े जाने के लिए धरती फाडक़र बाहर आई है या आसमान से टपकी है! खैर इस मामले में जब क्षेत्रीय सांसद और केन्द्रीय राज्य मंत्री दुर्गादास उईके से चर्चा की गई तो उनका कहना था कि वे निरस्त किए गए टेंडर और उसके कारण सहित जो टेंडर लगाया गया है उसकी वस्तुस्थिति को अच्छे से समझेंगे। इसके बाद वे अधिकारियों से भी चर्चा करेंगे, वहीं बैतूल विधायक हेमंत खण्डेलवाल और नपाध्यक्ष पार्वती बारस्कर से विस्तृत बातचीत करने के उपरांत जो भी उचित होगा वह फैसला लिया जाएगा। मामले को लेकर बैतूल विधायक हेमंत खण्डेलवाल और नगरपालिका अध्यक्ष पार्वती बारस्कर से भी चर्चा के लिए संपर्क किया गया, लेकिन दोनों ने अपने मोबाईल पर पूरी घंटी जाने के बाद भी कॉल अटेंड नहीं किया। विधायक को लेकर तो यह सामने आया है कि वे भोपाल में किसी मीटिंग में बैठे हुए थे, इसलिए वे फोन अटेंड नहीं कर पाए, वहीं नपाध्यक्ष ने फोन क्यों अटेंड क्यों नहीं किया इसको लेकर कोई सही स्थिति सामने नहीं आई। खैर मामले में आमजनता भी चौक चौराहे पर चर्चा कर रही है और जानना चाहती है कि पहला टेंडर क्यों निरस्त किया गया और दूसरे टेंडर में यह शर्ते कहां से लाई गई। वजह यह है कि तबादला हो चुके सीएमओ भी पूरे मामले को लेकर कोई ठोस एक्शन लेने से बचते नजर आए और उनके अनुसार टेंडर बनाने वाली समिति जवाबदेह है।

 

- यह है विवादित शर्ते...

1 - निविदाकर्ता के पास मप्र राज की एक स्थानीय शहरी निकाय में लगातार घर-घर कचरा संग्रहण एवं परिवहन सहित आईईसी का न्यूनतम तीन वर्ष का कार्य अनुभव होना आवश्यक है।

2 - निविदाकर्ता के पास मप्र राज के किन्ही तीन निकाय में जिनकी जनसंख्या 10 लाख से कम न हो। स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत आईईसी गतिविधियों का 50-50 लाख की राशि का प्रत्येक निकाय का एक-एक कार्यादेश होना आवश्यक है। 

3 - निविदाकर्ता का पिछले तीन वर्ष का न्यूनतम टर्नओवर 4 करोड़ रूपए होना आावश्यक है। दस्तावेज प्रमाण के रूप में चार्टर्ड अकाउंटेंट द्वारा प्रमाणित और हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।

नवल वर्मा हेडलाईन बैतूल 18 अक्टूबर 2024