(भीमपुर) चौकी में खड़े डम्पर निकलवाकर ठिकाने लगाने का खेल..!
- स्क्रैप माफिया की करतूत को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म
भीमपुर(हेडलाइन)/नवीन गौतम । अवैध खनन के मामले में पिछले दो वर्ष से भीमपुर चौकी में खड़े दो डम्पर को निकालने के लिए स्क्रैप माफिया सक्रिय नजर आ रहा है। चर्चाओं का बाजार गर्म है कि यह माफिया हर हाल में तिकड़म लगाकर डम्पर निकालना चाहता है। बताया गया कि इन डम्परों को यहां खड़ा रखने को लेकर पुलिस के पास भी कोई रिकार्ड मौजूद नहीं है और यह डम्पर खनिज विभाग ने यहां पर अवैध खनन के मामले में खड़े करवाए थे। अब उक्त अवैध उत्खनन के मामले में क्या हुआ, क्या नहीं हुआ इसको लेकर कोई रिकार्ड सामने नहीं आ रहा है। इसका फायदा उठाकर स्क्रैप माफिया इन डम्परों को ठिकाने लगाने में लगा है इसलिए स्थानीय पुलिस का चौकन्ना रहना बेहद जरूरी है, अन्यथा यदि डम्पर बिना रिकार्ड और विधिवत कार्रवाई के चौकी के बाहर निकल गए तो पुलिस पर ही सवाल उठेंगे।
गौरतलब है कि यह जिला मुख्यालय से दूरस्थ आदिवासी अंचल की भीमपुर पुलिस चौकी का मामला है यह तकरीबन 2 साल से 2 डम्फर खड़े हुए है। बाजार में जिसकी लिखा पढ़ी कही नही होने की चर्चा भी जोर पकड़ती नजऱ आ रही है। बताया जा रहा है कि कोरोना काल के दौरान के सी सी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का काम चल रहा था, जिसमे हरियाणा आर टी ओ में दर्ज 2 डम्फर की अवैध रेत परिवहन के मामले में जप्ती होती है। उसी दिन इन डंपरों के साथ अन्य वाहन के भी रेत परिवहन मामले में प्रकरण भीमपुर तत्कालीन नायब तहसीलदार द्वारा बनाये गए थे वे सभी वाहन मालिकों द्वारा मय चालान के पेनाल्टी के साथ कोर्ट से वाहन मालिकों को प्राप्त होते है परंतु ये डम्फर आज तक कोई मालिक सामने नही आया था और न ही विभाग ने कोई ठोस कार्यवाही की थी। लेकिन अचानक 4 दिन पहले तथाकथित 4 आदमी आते है भीमपुर पुलिस चौकी खड़े दोनों वाहनो की मरम्मत करवाते है, डंफऱ चालू करते है, पूछने पर ये यह बताते है कि उनके द्वारा नीलामी में दोनों वाहन क्रय कर लिए गए है।
उक्तशय में जब भीमपुर पुलिस चौकी प्रभारी से चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि तथाकथित लोगों द्वारा उन्हें बगैर दस्तावेज दिखाये दोनों डंफरों को हिलाने पर भी रोक लगा दी। तब जाकर पता चला लोगो को कि डम्फर मामले में कुछ बड़ा झोल है। जिसके सम्बन्ध में कही प्रकरण नस्तीबद्द नहीं होने के कयास भी लगाये जा रहे है।
- इनका कहना...
उनके द्वारा वाहन चालू कर के देखने का बोला गया था, दस्तावेज अभी उपलब्ध नही कराये है, उनसे वैध कागज़ लाने को कहा गया है ।
- बसन्त आहके, चौकी प्रभारी भीमपुर।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल , 01 फ़रवरी 2023