विराट कोहली  वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने के रिकॉर्ड से महज दो कदम दूर हैं. वह अब तक 48 शतक जमा चुके हैं. फिलहाल यह रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर  के नाम दर्ज है. सचिन ने वनडे क्रिकेट में 49 शतक जमाए हैं. विराट पिछले मुकाबले में ही इस रिकॉर्ड की बराबरी करने वाले थे लेकिन वह नर्वस नाइंटी का शिकार बन बैठे. अब जब वह बैक टू बैक बड़ी पारियां खेल रहे हैं तो यह कयास लगाए जा रहे हैं कि संभवतः इसी वर्ल्ड कप में वह सचिन का यह बड़ा रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. हालांकि पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर की मानें तो अगले तीन मैचों के अंदर ही विराट यह कारनाम कर सकते हैं.

गावस्कर ने कहा है कि विराट कोहली अपने जन्मदिन के दिन 50वां शतक जड़ते हुए सचिन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ेंगे. बता दें कि विराट का जन्मदिन 5 नवंबर को आता है. इस दिन टीम इंडिया का सामना दक्षिण अफ्रीका से होना है.

गावस्कर कहते हैं, 'कोहली अपना 50वां शतक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ईडन गार्डंस में पूरा करेंगे. इस उपलब्धि के लिए अपने जन्मदिन से अच्छा मौका और क्या हो सकता है. यह वह जगह होगी जहां आप शतक जमाएंगे और कोलकाता के स्टेडियम में आपको दर्शक खड़े होकर सम्मान देंगे. स्टेडियम तालियों और सीटियों के शोर से गूंज उठेगा.'

विराट कोहली का दमदार वनडे रिकॉर्ड

विराट कोहली ने अब तक 286 वनडे मैचों की 274 पारियों में कुल 13437 रन जड़े हैं. इस दौरान उनका बल्लेबाजी औसत 58.16 और स्ट्राइक रेट 93.69 रहा है. वह कुल 48 शतक और 69 अर्धशतक जमा चुके हैं. वह वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में चौथे पायदान पर मौजूद हैं.