भोपाल ।   मध्य प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र के दूसरे दिन राज्य सरकार अनुपूरक बजट पेश करेगी। हरदा विधायक बमों की माला पहनकर पहुंचे सदन हरदा हादसे को लेकर कांग्रेस आक्रामक हो गई है। गुरुवार को कार्यवाही शुरू होने से पहले हरदा विधायक आरके दोगने बम की माला पहनकर विधानसभा पहुंचे। उन्होंने गांधी प्रतिमा के सामने धरना दिया। उन्होंने कहा कि चार लाख रुपये मुआवजे और कलेक्टर-एसपी को हटाने से कुछ नहीं होगा। दोषियों पर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। भाजपा नेताओं के संरक्षण में पटाखा फैक्टरी चल रही थी। लोगों का जीवन तबाह हो गया है। सरकार को संवेदनशीलता दिखानी चाहिए। हालांकि, जब दोगने को सुरक्षाकर्मियों ने रोका तो वह कहने लगे कि कागज की माला है। बम नहीं है। दरअसल, उन्होंने जो माला पहनी थी, वह सुतली बम जैसी दिख रही थी, लेकिन उसमें बारूद नहीं था।  

इस पर कैबिनेट मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि रामकिशोर दोगने की हरकत अशोभनीय है। विधायक ने सदन की मर्यादा के विपरीत जाकर काम किया है। राज्यमंत्री कृष्णा गौर ने कहा कि पूर्व मंत्री कमल पटेल ने पहले ही दोगने पर आरोप लगाए हैं। उनके संरक्षण में ही फैक्टरी चल रही थी। दोगने वहां से विधायक है। उन्होंने ही फैक्टरी संचालकों को संरक्षण दे रखा था। सबसे तीखा हमला रामेश्वर शर्मा ने किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस तो वैसे ही बम की माला पहनकर घूम रही है। कांग्रेस बम, आतंकवाद की जड़ है। कांग्रेस तमाशा न करें। मानवीय आधार पर सरकार की कार्रवाई में सहयोग करें। बम की माला पहनना लोकतंत्र के जनप्रतिनिधियों को शोभा नहीं देता। मोहन यादव सरकार का अनुपूरक बजट आज, हरदा विधायक बम की माला पहनकर पहुंचे विधानसभा मध्य प्रदेश की 16वीं विधानसभा के बजट सत्र के दूसरे दिन हरदा हादसे के मृतकों को श्रद्धांजलि के बाद कार्यवाही दस मिनट के लिए स्थगित कर दी गई है। डॉ. मोहन यादव सरकार का पहला अनुपूरक बजट गुरुवार को पेश होना है। राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी। भाजपा विधायक रामेश्वर शर्मा राज्यपाल के अभिभाषण पर कृतज्ञता पेश करेंगे। वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा अनुपूरक बजट पेश करेंगे। इसमें बीत रहे वित्त वर्ष के लिए सरकारी खर्च का समायोजन होगा। माल एवं सेवा कर संशोधन विधेयक भी पेश किया जा सकता है। गुरुवार को दो ध्यान आकर्षण और 13 आवेदन पेश हो सकते हैं। प्रश्नोत्तर काल में सवाल-जवाब होंगे। 

12 फरवरी को आएगा अंतरिम बजट

मध्य प्रदेश सरकार 12 फरवरी को विधानसभा में अंतरिम बजट (लेखानुदान) पेश करेगी। इसमें अगले चार महीने के लिए आवश्यक खर्चों की व्यवस्था करने संबंधी औपचारिकता रहेगी। जुलाई में केंद्र की नई सरकार अपना पूर्ण बजट पेश करेगी। उसके आधार पर मध्य प्रदेश सरकार भी वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अपना पूर्ण बजट ला सकती है।