रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के स्‍टार बल्‍लेबाज विराट कोहली ने शनिवार को राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ इतिहास रच दिया। विराट कोहली आईपीएल में 7500 रन का आंकड़ा पार करने वाले पहले पहले बल्‍लेबाज बने। कोहली ने जयपुर में ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की।

विराट कोहली को 7500 रन पूरे करने के लिए 34 रन की दरकार थी। उन्‍होंने रविचंद्रन अश्विन द्वारा डाले आरसीबी की पारी के सातवें ओवर में चौथी गेंद पर सिंगल लेकर इस उपलब्धि को हासिल किया। आईपीएल में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में विराट कोहली के आस-पास भी कोई नहीं है।

कोहली की टक्‍कर में कोई नहीं

आईपीएल में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में शिखर धवन दूसरे नंबर पर हैं, जिनके 6755 रन हैं। दिल्‍ली कैपिटल्‍स के ओपनर डेविड वॉर्नर (6545) और मुंबई इंडियंस के पूर्व कप्‍तान रोहित शर्मा (6280) क्रमश: तीसरे और चौथे स्‍थान पर हैं। चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के पूर्व खिलाड़ी सुरेश रैना 5528 रन के साथ आईपीएल में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में पांचवें स्‍थान पर हैं।

कोहली ने जड़ा सीजन का पहला शतक

आईपीएल 2024 के 19वें मैच में सीजन का पहला शतक लगा और वो विराट कोहली के बल्‍ले से निकला। कोहली ने राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ 67 गेंदों में सैकड़ा पूरा किया। वैसे, कोहली ने अपने आईपीएल करियर का 8वां शतक पूरा किया।

गौरतलब है कि विराट कोहली के स्‍ट्राइक रेट को लेकर अब भी सवाल खड़े हो रहे हैं। कोहली ने 67 गेंदों में शतक पूरा किया और उनका स्‍ट्राइक रेट करीब 156 का रहा। इसके बावजूद उनकी आलोचना हो रही है क्‍योंकि टी20 क्रिकेट का स्‍वाभाव बदल रहा है। देखना होगा कि कोहली के लिए यह पारी कितनी कारगर साबित होगी।