हिंदू वर्ष के अनुसार आषाढ़ साल का चौथा महीना होता है. यह महीना बेहद पवित्र पावन होता है. इस माह से ही वर्षा ऋतु का प्रारंभ होता है. धार्मिक दृष्टि से आषाढ़ के महीने को बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. मान्यता है कि इस महीने के बाद से ही भगवान श्रीहरिविष्णु योग निद्रा में चले जाते हैं. इस कारण यह महीना दान पुण्य के लिए भी काफी सर्वश्रेष्ठ माना गया है. 

मान्यता है कि इस महीने में किया गया दान पुण्य फलों की प्राप्ति कराता है. साल 2024 में 23 जून से आषाढ़ माह की शुरुआत हो चुकी है. इस महीने में दान करने से जीवन में सुख और खुशहाली आती है. इसके साथ ही दान को काफी लाभकारी माना गया है. आइए जानते हैं कि किन चीजों का दान करना आपके लिए शुभ होगा. 

अन्न का करना चाहिए दान

आषाढ़ के महीने में अन्न का दान अवश्य करना चाहिए. यह दान काफी कल्याणकारी माना गया है. जो लोग भी अन्न का दान करते हैं, उनके घर में कभी भी अन्न की कमी नहीं होती है. इसके साथ ही अपार यश और कीर्ति की प्राप्ति भी होती है. अन्न के दान को महादान कहा गया है. इसको करने से सभी पापों का नाश हो जाता है. भगवान विष्णु का भी आशीर्वाद मिलता है. 

वस्त्र का करें दान 

इस महीने में वस्त्र का दान अवश्य ही करना चाहिए. अगर कोई व्यक्ति वस्त्र का दान करता है तो उसके जीवन में चल रहीं सभी परेशानियों का अंत हो जाता है. 

गुड़ का करें दान 

इस महीने में आपको गुड़ का दान करना चाहिए. गुड़ का दान आप रविवार को करें. इससे आपको सभी प्रकार के रोगों से मुक्ति मिलती है. 

काले तिल का दान 

आषाढ़ के महीने में काले तिल का दान काफी फायदेमंद होता है. काले तिल का दान करने से मन चाहे फल और अपार धन की प्राप्ति होती है. इससे कुंडली में मौजूद ग्रह दोष दूर हो जाता है.