भोपाल। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प के अनुसार शहर में टीबी रोग की रोकथाम के लिए अब निर्णायक लड़ाई की तैयारी कर ली गई है। इसके तहत अब बड़ों को भी टीबी से बचाव के लिए बीसीजी का टीका दिया जाएगा। 7 मार्च से टीकाकरण की शुरुआत हो रही है जिसमें 18 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों को यह टीका लगाया जाएगा। जिले में 18 साल से ऊपर की आयु के लोगों की संख्या लगभग 9 लाख 25 हजार है।
डब्ल्यूएचओ ने दुनिया से 2030 तक टीबी को खत्म करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2025 तक भारत से टीबी उन्मूलन का आह्वान किया है। लिहाजा निर्धारित समय सीमा से पांच साल पहले ही भारत में टीबी उन्मूलन की दिशा में कार्य किया जा रहा है। जिसके तहत देश में पहली बार चिन्हित वयस्कों को बीसीजी का टीका लगाया जाएगा। जिले में एडल्ट बीसीजी टीकाकरण का शुभारंभ 7 मार्च 2024 को होगा। 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को बीसीसी का टीका लगाया जाएगा।
टीकाकरण के लिए 6 श्रेणियां निर्धारित की गई हैं। इनमें एक श्रेणी स्मोकर्स यानी धूम्रपान करने वालों की हैं। 18 वर्ष की उपर के आयु वर्ग में वे लोग जिन्होंने जीवन में एक माह भी बीड़ी-सिगरेट का सेवन किया है, उन्हें भी बीसीजी का टीका लगाया जाएगा। इसके साथ ही पिछले पांच वर्ष में निकले टीबी मरीज, पिछले तीन वर्ष में टीबी मरीजों के कांटेक्ट में आए लोग, 18 वर्ष से अधिक आयु के डायबिटीज से ग्रसित लोगों के साथ ही 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों, 18 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे वयस्क जिनका बीएमआई 18 से कम है इन 6 श्रेणी में आ रहे ऐसे सभी 18 वर्ष से अधिक उम्र के व्यस्कों को टीका लगाया जाना है।
यह टीका टीबी रोग से बचने का सशक्त माध्यम है जिससे इन सभी श्रेणी के लोगों को टीबी रोग से बचाया जा सके। इन श्रेणियों में ग्वालियर जिले में आने वाले वयस्कों कि संख्या 9 लाख 25 हजार है। जिसके विरुद्ध 3 लाख 86 हजार लोगो को सूचीबद्ध किया जा चुका है। साथ ही टीबीविन पोर्टल पर करीब दो लाख लोगों का चिन्हित कर प्री रजिस्ट्रेशन भी किया जा चुका है।
7 मार्च को इस टीकाकरण का शुभारंभ किया जाएगा। टीकाकरण स्वेच्छा के आधार पर किया जाएगा जिसके लिए पात्र हितग्राहियों की सहमति ली जावेगी। सभी 6 श्रेणी में आने वाले वयस्क अधिकतम तादाद में निकटतम टीकाकरण केंद्र पर संपर्क कर इस टीकाकरण का लाभ ले सकते हैं और जिन चिन्हित हितग्राहीयों का प्री रेजिस्ट्रैशन नहीं हुआ है उनका टीकाकरण स्थल पर भी ऑन साइट पंजीयन कर टीकाकरण का लाभ दिया जाएगा।