जिनेवा । अमे‎रिका व रूस ने रक्षा प‎रिषद के उस बयान का समर्थन ‎किया ‎जिसमें उसने तनाव बढ़ाने वाले काम न करने की सलाह दी है। रक्षा परिषद ने इज़राइल और फलस्तीन से ऐसे कृत्यों को रोकने का आग्रह किया है जो पहले से अस्थिर वेस्ट बैंक में तनाव को और बढ़ा सकते हैं। हालां‎कि अमेरिका और रूस दोनों ने परिषद के इस बयान का समर्थन किया। इस मामले में संयुक्त राष्ट्र पश्चिम एशिया के दूत टोर वेन्नेसलैंड ने कहा कि वेस्ट बैंक में हिंसा चिंताजनक रूप से बढ़ रही है। हिंसा में कई फलस्तीनी और इज़राइली लोग हताहत हुए। उन्होंने परिषद को आगाह किया ‎कि जब तक हिंसा रोकने के लिए निर्णायक कदम नहीं उठाए जाते तब तकखतरा बना रहेगा और स्थिति और बिगड़ सकती है। वेन्नसलैंड ने कहा कि वह क्षेत्र में आकर बसे लोगों की बढ़ती हिंसा को लेकर खासतौर पर चिंतित हैं। बड़ी संख्या में ये लोग, अधिकतर हथियारों के साथ फलस्तीन के गांवों पर हमला कर रहे हैं, समुदायों को डराते-धमकाते हैं।
सूत्र बताते हैं ‎कि कई बार इन्हें इज़राइली बलों का समर्थन भी हासिल होता है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने संयम बरतने का आह्वान किया और स्थायी शांति बहाली और तनाव कम करने के लिए अतिरिक्त कदम उठाने पर जोर दिया। बताया जा हा है ‎कि यह वर्ष वेस्ट बैंक में फलस्तीनियों के लिए सबसे खराब वर्षों में से एक रहा है। 2023 में वेस्ट बैंक में इज़राइली गोलीबारी में कम से कम 137 फलस्तीनी मारे गए हैं। शनिवार तक फलस्तीन द्वारा किए हमलों में इज़राइली पक्ष के 24 लोग मारे गए थे। इज़राइल के निकटतम सहयोगी अमेरिका ने परिषद के बयान का समर्थन किया और अमेरिकी उप राजदूत रॉबर्ट वुड ने परिषद को बताया कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन का प्रशासन वेन्नेसलैंड की चिंता को समझते हैं।
अमेरिका 21 जून को वेस्ट बैंक के शहर एली के पास इज़राइल के खिलाफ उग्रवादी हमले से हैरान है, जिसमें चार लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए।