छत्‍तीसगढ़ में मौसम का मिजाज अब बदलने लगा है और शनिवार से तापमान में बढ़ोतरी शुरू होगी। इसके साथ ही बारिश भी अब कम होगी। हालांकि प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होने के साथ ही बिजली भी गिर सकती है।

मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी राजस्थान से तो दक्षिण पश्चिम मानसून की विदाई भी 25 सितंबर से शुरू होगी, वहां इसके लिए अनुकुल परिस्थितियां बन रही है। विभाग का कहना है कि अब धीरे-धीरे अन्य क्षेत्रों में भी मानसून की विदाई का सिलसिला शुरू होगा। शुक्रवार को बादल छाने व बारिश के चलते रायपुर का अधिकतम तापमान भी पांच डिग्री गिर गया और रायपुर का अधिकतम तापमान 26.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

शुक्रवार सुबह से ही रुक रुक कर हुई बारिश के चलते रायपुर सहित कई क्षेत्रों में अधिकतम तापमान में गिरावट रही और मौसम में ठंडकता आ गई। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि मौसम का मिजाज अब बदलने वाला है और अब बारिश की गतिविधि थोड़ी कम होगी। प्रदेश में अब तक चार जिलों में ज्यादा बारिश, 14 जिलों में सामान्य और नौ जिलों में कम बारिश हुई है।

प्रदेश में अब तक 999.4 मिमी हुई बारिश

एक जून से लेकर 22 सितंबर तक प्रदेश में 999.4 मिमी बारिश हुई है,जो सामान्य से 10 फीसद कम है। रायपुर जिले में 1256.3 मिमी बारिश हुई है,जो सामान्य से 24 फीसद ज्यादा है। इसके साथ ही बीजापुर जिले में सर्वाधिक 1646.6 मिमी बारिश हुई है और सरगुजा में सबसे कम 502.2 मिमी बारिश हुई है। कृषि विज्ञानियों का कहना है कि प्रदेश में अब पर्याप्त बारिश हो चुकी है। पिछले वर्ष की तुलना में बारिश की स्थिति अच्छी बनी हुई है।