नई दिल्ली। Jeera Ajwain Water benefits: अजवाइन और जीरा दो ऐसे मसालें हैं जो हर घर की रसोई में मिलते हैं। इसका उपयोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। अजवाइन का उपयोग पेट दर्द, बदहजमी, अपच, पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और ऐंठन को कम करने के लिए किया जाता है।

साथ ही, एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर जीरा का उपयोग खाने के टेस्ट को बढ़ाने के साथ-साथ दर्द और वजन को नियंत्रित रखने के लिए किया जाता है। ऐसे में इन दोनों को मिक्स करके उसके पानी का खाली पेट सेवन हमारे शरीर के लिए कई तरह से लाभदायक होता है। अजवाइन और जीरे का पानी पीने से बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल में रखने के साथ-साथ कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं, इसके सेवन से क्या फायदे मिलते हैं।

जीरा अजवाइन का सुबह खाली पेट सेवन हमारे शरीर में एक नेचुरल क्लिंजर की तरह काम करता है। ये हमारे शरीर को अंदर से डिटोक्सीफाई करता है, जिससे लिवर हेल्थ को बढ़ावा मिलता है और ये स्वस्थ रहते हैं।
एंटी-ऑक्सीडेंट्स और कई तरह के मिनरल व अन्य पोषक तत्वों से भरपूर यह ड्रिंक बालों को पोषण देता है। इसने सेवन से बाल मजबूत बनते हैं। साथ ही, यह बालों की ग्रोथ में भी मदद करता है। इसके अलावा, यह टूटे और झड़े हुए बालों के उगने में भी मदद करता है।

अपने औषधीय गुणों से भरपूर यह ड्रिंक, व्यक्ति के पाचन शक्ति को दुरूस्त करने में मदद करता है, जिससे गैस, अपच, बदहजमी और सूजन को कम करने में मदद मिलती है। इसलिए नियमित तौर से सुबह खाली पेट इसका सेवन करना फायदेमंद होता है।
जीरा अजवाइन का पानी पीने से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर यह ड्रिंक किसी भी तरह के इन्फेक्शन के खिलाफ ढाल की तरह काम करता है।
स्वांस प्रणाली से संबंधी परेशानियों में भी यह ड्रिंक फायदेमंद साबित होता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो सर्दी, जुकाम,खांसी और अस्थमा जैसी बीमारियों की समस्या को कम करने और इससे राहत दिलाने में मदद करता है।
इन मसालों में मौजूद औषधीय गुण ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में भी मदद करते हैं।