पश्चिम एशिया में एक राजनयिक दौरे के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इज़राइल लौट आए। १२ अक्टूबर के बाद से ब्लिंकन ने कतर, बहरीन, जॉर्डन, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और मिस्र का दौरा किया है। ब्लिंकन के इस दौरे को गाजा पर संभावित विनाशकारी इजरायली सैन्य हमले के प्रभाव को कम करने का आखिरी प्रयास बताया। ब्लिंकन ने 16 अक्टूबर को सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ एक बैठक के दौरान हमास पर दबाव बनाने का आह्वान किया। 
विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि दोनों नेताओं ने नागरिकों की रक्षा करने और पूरे मध्य पूर्व और उससे आगे स्थिरता को आगे बढ़ाने के लिए अपनी साझा प्रतिबद्धता की पुष्टि की। ब्लिंकन ने संयुक्त अरब अमीरात जाने से पहले रियाद में सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान से मुलाकात की, जिसका उद्देश्य गोलीबारी में फंसे नागरिकों के लिए समाधान ढूंढना और बढ़ती मानवीय स्थिति से निपटना था।
अरब नेताओं के साथ बातचीत में ब्लिंकन ने ऐसा नहीं होने देने के महत्व पर जोर दिया है। वाशिंगटन में जो बाइडन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा कि अमेरिका इजराइल के सैन्य अभियानों के संबंध में अनुरोध या मांग नहीं कर रहा है। जेक सुलिवन ने कहा कि बाइडन प्रशासन केवल हमारे बुनियादी सिद्धांतों को बता रहा है वे सिद्धांत जिन पर यह और इजराइल सहित सभी लोकतंत्रिक देश आधारित हैं।