रायपुर : बोडोलैंड प्रादेशिक क्षेत्र के मुख्य कार्यकारी सदस्य प्रमोद बोरो के नेतृत्व में आई 11 सदस्यीय प्रतिनिधि कमेटी ने अपने छत्तीसगढ़ प्रवास के दौरान गुरुवार को आरंग विकासखण्ड के सेरीखेड़ी, लखौली और कोसरंगी में संचालित रूरल इंडस्ट्रियल पार्क (रीपा) में संचालित हो रही विभिन्न आयमूलक गतिविधियों का जायजा लिया। सर्वप्रथम प्रमोद बोरो सेरीखेड़ी स्थित मल्टी यूटिलिटी सेंटर पहुंचे, यहां उन्होंने सोप यूनिट, गोदना यूनिट, एंब्रॉयडरी आर्ट, राखी निर्माण बेकरी यूनिट, नर्सरी यूनिट, पैकेट ड्रिंकिंग वॉटर यूनिट, नरवा, गोबर पेंट यूनिट, बिहान कैंटीन, मिक्चर निर्माण यूनिट, हथकरघा यूनिट, स्टिचिंग यूनिट, आंगनबाड़ी केंद्र, मोती उत्पादन एवं मछली प्रजनन यूनिट का अवलोकन किया। इस मौके पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के संयुक्त सचिव एवं राज्य रीपा के नोडल डॉ. गौरव सिंह भी उपस्थित थे। 
बोडोलैंड के मुख्य कार्यकारी सदस्य प्रमोद बोरो ने कहा कि हम ग्रामीण अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने और स्थानीय स्तर पर ही लोगों को रोजगार मुहैया कराने की दिशा में लगातार काम कर रहे हैं। हमने छत्तीसगढ़ में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क और मल्टी यूटिलिटी सेंटर को लेकर किए जा रहे कार्यों की सराहना सुनी थी, आज देख भी लिया। इसके बाद मैं कह सकता हूं कि लोगों को पलायन से रोकने के लिए रीपा एक महत्वपूर्ण पहल है। 
प्रमोद बोरो ने कहा कि बोडोलैंड में हमारा फोकस स्थानीय पर रोजगार उपलब्ध कराने और गांवों की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में है। इस काम को छत्तीसगढ़ सरकार बखूबी कर रही है। उत्पादन से लेकर मार्केटिंग तक एक ही जगह पर सुव्यवस्थित ढंग से काम किया जा रहा है। यह स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध कराने का एक अच्छा तरीका है। रीपा छत्तीसगढ़ सरकार की अच्छी सोच का परिणाम है। हमारे बोडोलैंड प्रादेशिक क्षेत्र में आने वाले जिलों में 42 हजार से ज्यादा स्व-सहायता समूह कार्यरत हैं। छत्तीसगढ़ सरकार रीपा के जरिए सभी गतिविधियों का संचालन अच्छी तरह से करवा रही है, छत्तीसगढ़ में 300 रीपा तैयार किए जा चुके हैं और ऐसे उत्पाद बनाए जा रहे हैं जो दैनिक उपयोगी है, जो लगातार लोगों की जरूरत के हैं। स्थानीय रोजगार के लिए  रीपा की पहल बहुत अच्छी है। मैं छत्तीसगढ़ सरकार और रीपा से जुड़े सभी लोगों को इस रचनात्मक सोच के लिए बधाई देता हूं।
गौठान में एक ही जगह पर खाद, पानी, शेड, चराई की व्यवस्था अच्छी सोच
लखौली में संचालित रीपा में बोडोलैंड के मुख्य कार्यकारी सदस्य प्रमोद बोरो ने दोना पत्तल निर्माण इकाई, अगरबत्ती निर्माण इकाई, झाड़ू निर्माण इकाई, हेचरी इकाई, कुम्हार गुड़ी, इलेक्ट्रॉनिक स्कूटी एसेंबलिंग, स्टेशनरी एवं प्रिंटिंग इकाई, नमकीन इकाई, लोहार गुड़ी, मोची गुड़ी, सिलाई इकाई, रजक गुड़ी, प्रशिक्षण केंद्र, फ्री वाई फाई जोन का अवलोकन किया एवं जानकारी ली। उन्होंने यहां गौठान का भी निरीक्षण किया और कहा कि यहां पशुओं के लिए बेहद सुव्यवस्थित इंतजाम किया गया है। गौठान में एक ही जगह पर खाद, पानी, शेड, चराई की व्यवस्था सरकार की अच्छी सोच है। प्रमोद ने यहां महिलाओं द्वारा बनाए जा रहे जैविक खाद एवं कंपोस्ट उत्पादन की प्रकिया को भी समझा। 

कोसरंगी में बैग टेलर के काम को सराहा
बोडोलैंड के मुख्य कार्यकारी सदस्य प्रमोद बोरो ने ग्राम पंचायत कोसरंगी में संचालित रीपा के अवलोकन के दौरान यहां हो रही गतिविधियों को देखा। उन्होंने बैग निर्माण यूनिट के उत्पादों की प्रशंसा की और बैग बनाने वाले टेलर के काम को सराहा। प्रमोद ने कोसरंगी रीपा में स्थापित फर्नीचर यूनिट, डिटर्जेंट निर्माण यूनिट, लोहार गुड़ी, दोना पत्तल यूनिट, पूजा सामग्री निर्माण यूनिट, सिलाई मशीन यूनिट और बैग निर्माण यूनिट का अवलोकन किया।