बीजिंग। ताइवान के ‎खिलाफ चीन ने अपना सैन्य श‎‎क्ति प्रदर्शन पूरा कर ‎लिया है। चीन ने इस मामले में कहा कि उसने एक विमान वाहक पोत के उपयोग सहित ताइवान के पास अपना तीन दिवसीय सैन्य अभ्यास सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। चीन के इस सैन्य शक्ति प्रदर्शन का उद्देश्य ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन की अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष केविन मैक्कार्थी के साथ बैठक के खिलाफ अपना आक्रोश जताना था। ‎मिली जानकारी के अनसार चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए)के ‘ईस्टर्न थिएटर’ कमान ने ताइवान द्वीप के आसपास गश्त और अभ्यास के सभी कार्यों को सफलतापूर्वक पूरा किया। इधर ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में ताइवान के आसपास 70 चीनी विमानों और 11 चीनी जहाज देखे गए हैं। चीन ताइवान को एक अलग हुए प्रांत के तौर पर देखता है। बीजिंग ने स्व-शासित द्वीप को मुख्य भूमि के साथ फिर से जोड़ने के लिए बल के संभावित उपयोग से इंकार नहीं किया है। 
विश्लेषकों का कहना है कि इस बार पीएलए की कवायद पिछले अगस्त की तरह थी, जब हाउस स्पीकर केविन मैक्कार्थी की पूर्ववर्ती नैन्सी पेलोसी ने ताइपे का दौरा किया था। वह ताइवान का दौरा करने वाली पहली बड़ी अमेरिकी नेता बन गईं थीं। चीन ने अपने विमानवाहक पोत शांडोंग को तैनात किया और सरकारी चैनल सीसीटीवी ने चीन के कई तटीय क्षेत्रों से ताइवान जलडमरूमध्य में मिसाइल दागा जानादिखाया। चीन ने ताइवान के पूर्व नेता मा यिंग-जेउ की मेजबानी की, जो कुओमिन्तांग (केएमटी) पार्टी के नेता हैं, जो बीजिंग के साथ शांतिपूर्ण संबंधों की वकालत करती है। मा ने अपनी चीन यात्रा का समापन ठीक उसी समय किया, जब साई इंग-वेन ने अमेरिका का दौरा किया। 
पीएलए ने बताया कि उसके बलों ने ताइवान द्वीप के आसपास सैन्य अभ्यास शुरू किया, जो तीन ‎‎दिनों तक चलेगा। कमान के प्रवक्ता शि यी ने कहा कि गश्त और अभ्यास ताइवान जलडमरूमध्य के समुद्री क्षेत्रों और हवाई क्षेत्र में, द्वीप के उत्तरी और दक्षिणी तटों से दूर और द्वीप के पूर्व में हुआ। शी ने कहा कि ये अभियान ताइवान स्वतंत्रता की मांग करने वाली अलगाववादी ताकतों और बाहरी ताकतों के बीच मिलीभगत और उनकी उत्तेजक गतिविधियों के खिलाफ एक तरह से कड़ी चेतावनी देता है। यह चीन की राष्ट्रीय संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए अभियान आवश्यक हैं।