बेंगलुरु ।  कर्नाटक में कांग्रेस ने घोषणाओं का पिटारा खोल दिया है। कांग्रेस ने सत्‍ता में आने पर 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने का वादा किया है।  कांग्रेस जिन 5  बड़े वादों को करने की योजना बना रही है उनमें  यह पहला है जो मई में होने वाले राज्‍य में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए उनके अभियान की नींव तैयार करेगा। पार्टी ने जो अन्‍य वादे किए हैं उनमें रोजगार सिंचाई के लिए फंड और अनुसूचित जाति और आदिवासी समुदाय  के लिए जमीन और मुफ्त घर शामिल है। सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा 16 जनवरी को कर्नाटक का दौरा कर पार्टी के दूसरे बड़े चुनाव पूर्व वादे को जारी करेंगी। पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख डीके शिवकुमार और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सिद्धारमैया की अगुवाई में प्रजा ध्वनि यात्रा नामक राज्यव्यापी बस यात्रा को लांच करने के बाद यह घोषणा की गई।
पार्टी की राज्‍य इकाई के अध्‍यक्ष डीके शिवकुमार ने कहा राज्य भर में हर घर को 200 यूनिट मुफ्त बिजली देने की गारंटी के माध्यम से हमने हर घर को रोशन करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है। विपक्ष के नेता सिद्धारमैया ने कहा हर माह 200 यूनिट मुफ्त बिजली केवल दलितों पिछड़ों और अल्पसंख्यकों तक ही सीमित नहीं है यह सभी के लिए हर घर के लिए है। राष्‍ट्रपिता को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद बस यात्रा वीर सौधा  से प्रारंभ हुई यहां वर्ष 1924 में महात्‍मा गांधी ने कांग्रेस अधिवेशन की अध्यक्षता की थी।
200 यूनिट तक निशुल्‍क बिजली को कांग्रेस ने ‘‘गृह ज्योति योजना का नाम दिया है। पार्टी ने कहा कि आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों और बेरोजगारी के मुद्दे के मद्देनजर यह जरूरी है कि कर्नाटक को एक ऐसी सरकार मिले जो लोक कल्याण और जनता की भलाई के बारे में सोचती हो। पार्टी की ओर से कहा गया है कि  कर्नाटक में सत्ता आने पर पार्टी हर घर को प्रत्येक महीने 200 यूनिट निशुल्क बिजली उपलब्ध कराएगी ताकि महंगाई से जूझ रही राज्य की जनता की मदद हो सके और लोग अपने बच्चों की शिक्षा एवं स्वास्थ्य देखभाल जैसी आवश्यक चीजों के लिए पैसे बचा पाएं।