भोपाल। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीख जैसे जैसे नजदीक आ रही है वैसे वैसे निर्वाचन आयोग के लिए चुनौती बढ़ते जा रही है। इस बीच निर्वाचन पदाधिकारी को सूचना मिली की बूथ लेबल ऑफिसर यानी बीएलओ के नाम से वोटर्स को सोशल मीडिया के जरिए फर्जी बीएलओ ऐप डाउनलोड करा कर उनके साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं।
चुनाव के काम में जुटे निर्वाचन आयोग के लिए साइबर ठग चुनौती बन रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बूथ लेवल ऑफिसर यानी बीएलओ के नाम पर वोटर्स के साथ धोखाधड़ी की जा रही है। यह धोखाधड़ी सोशल मीडिया के जरिए फर्जी बीएलओ ऐप डाउनलोड करा कर की जा रही है। अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कुमार कौल ने सभी कलेक्टरों, जिला निर्वाचन अधिकारियों को एक पत्र लिखा है।
बीएलओ को सोशल मीडिया फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब के माध्यम से लिंक के जरिए यह धोखाधड़ी हो रही है। वोटर लिस्ट के काम में लगे बीएलओ के साथ यह ठगी करने की कोशिश कर रहे हैं। बीएलओ को उनके मोबाइल पर फर्जी कॉल कर संबंधित मतदान केंद्र के बीएलओ ऐप में लॉग इन कर विवरण मुहैया करा रहे है। इतना ही नहीं उन्हें गूगल प्ले स्टोर से फर्जी बीएलआ एप डाउनलोड करने के लिए भी कहा जा रहा है। डाउनलोडिंग में कठिनाई बताते हुए मोबाइल या कंप्यूटर को एनीडेस्क एप्लीकेशन के जरिए बीएलओ के अकाउंट से पैसे को फर्जी तरीके से ट्रांसफर कर रहे हैं। इसे लेकर अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने पत्र लिखा कर सभी बीएलओ को सतर्क रहने की सलाह दी है।