हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक होली बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाई जाती है. हिंदू पंचांग के अनुसार, होली का त्योहार हर वर्ष फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि पर मनाया जाता है इस बार होली का दहन 24 मार्च 2024 को होगा और उसके अगले दिन यानी 25 मार्च को रंगों से होली खेली जाएगी. इस दिन आप कुछ सरल ज्योतिषी उपाय करके स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या और आर्थिक तंगी को दूर कर सकते हैं. वे कौन से उपाय हैं बता रहे हैं भोपाल के रहने वाले ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा.

1. सुख-समृद्धि पाने का उपाय
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, होलिका दहन के बाद उस राख को लेकर मुख्य द्वार और घर में चारों तरफ छिड़क दें. ऐसा करने से आपके घर में फैली नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाएगी और सुख-समृद्धि बढ़ने लगेगी.

2. खत्म होगा जादू-टोने का असर
अगर आपको लगता है कि घर में किसी के ऊपर जादू टोना किया गया है, तो होलिका दहने वाले दिन घर के सभी लोग सरसों के तेल का उबटन लगाकर, उससे निकलने वाले मेल को होलिका दहन की अग्नि में जला दें. इस उपाय से आपका शरीर स्वस्थ हो जाएगा और जादू टोने का असर भी खत्म हो जाएगा.

3. दूर होगा घर का नजर दोष
कुश, जौ, अलसी और गाय का गोबर लेकर छोटा सा उपला बनाएं और इस उपले को घर के मुख्य द्वार पर लटका दें. ऐसा करने से आपका घर बुरी नजर, टोने टोटके और हर तरह की परेशानी से सुरक्षित रहेगा.

4. दूर होंगे सारे रोग
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, होलिका दहन वाले दिन होलिका अग्नि के हाथ जोड़कर चारों तरफ तीन परिक्रमा जरूर करें. ऐसा करने से आपको हर रोग से मुक्ति मिल सकती है.
5. लगाएं त्रिपुंड
होलिका दहन के दिन होली का अग्नि की राख लेकर माथे पर बाएं तरफ से दाएं तरफ की ओर खींचती हुई 3 रेखाओं से त्रिपुंड बनाएं. मान्यता है कि इसे लगाने से 27 देवी-देवता प्रसन्न होते हैं.