अमेरिका में अचानक ओलावृष्टि और भारी तूफान के कारण दो लोगों की मौत हो गई है। साथ ही, हजारों अमेरिकी उड़ानें रद्द कर दी गईं। इसको लेकर स्थानीय मौसम विभाग ने भी अलर्ट जारी किया है और लोगों को सतर्क रहने को कहा है। मौसमी आफत के कारण 10 लाख से अधिक लोगों के घरों की बिजली चली गई है।

राष्ट्रीय मौसम सेवा ने ग्रेटर डी.सी. क्षेत्र के लिए बवंडर घड़ी जारी की, जो रात 9 बजे तक जारी रहेगी। एक विशेष मौसम सेवा बयान में चेतावनी दी गई है, "हानिकारक और स्थानीय रूप से विनाशकारी तूफान एक बड़ खतरा है, साथ ही बड़े ओले और एक मजबूत बवंडर की भी संभावना है।"

तूफान और बवंडर को लेकर बड़े पैमाने पर टेनेसी से न्यूयॉर्क तक 10 राज्यों में चेतावनी दी गई थी। राष्ट्रीय मौसम सेवा ने कहा कि सोमवार दोपहर दो करोड़ से अधिक लोगों को बवंडर का सामना करना पड़ा था। हालांकि, चेतावनी जारी होने के कारण ज्यादा क्षति नहीं हुई।

अलबामा के फ्लोरेंस में, पुलिस ने कहा कि एक 28 वर्षीय व्यक्ति बिजली की चपेट में आ गया और उसकी मौत हो गई। इसके अलावा, एक 15 वर्षीय लड़का जैसे ही अपनी कार से बाहर निकला एक पेड़ उसके ऊपर गिर गया, जिससे उसकी मौत हो गई।

उड़ान ट्रैकिंग सेवा फ्लाइटअवेयर के अनुसार, सोमवार रात तक 2,600 से अधिक अमेरिकी उड़ानें रद्द कर दी गईं और लगभग 7,900 उड़ानें देर से चल रही हैं। फील्ड-जैक्सन अटलांटा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कई फ्लाइट रद्द हुए। संघीय उड्डयन प्रशासन ने कहा कि वह पूर्वी तट की ओर आने वाले तूफानों के आसपास विमानों का मार्ग बदल रहा है।

व्हाइट हाउस ने राष्ट्रपति जो बाइडन की चार दिवसीय यात्रा पर प्रस्थान को 90 मिनट के लिए आगे बढ़ा दिया। व्हाइट हाउस ने एक बैक-टू-स्कूल साइबर सुरक्षा कार्यक्रम भी रद्द कर दिया, जिसमें प्रथम महिला जिल बाइडन, शिक्षा सचिव मिगुएल कार्डोना, होमलैंड सुरक्षा सचिव एलेजांद्रो मयोरकास और देश भर के स्कूल प्रशासक, शिक्षक और शिक्षा प्रौद्योगिकी प्रदाता शामिल होने वाले थे।

नेशनल वेदर सर्विस के मौसम विज्ञानी क्रिस स्ट्रॉन्ग ने एक फेसबुक लाइव ब्रीफिंग में कहा, "यह मध्य-अटलांटिक में सबसे प्रभावशाली गंभीर मौसम घटनाओं में से एक है, जो हमने पिछले कुछ समय में देखी है।"

तूफान के प्रमुख आबादी वाले क्षेत्रों में देर दोपहर और शाम को आने की आशंका थी, जिससे संघीय कर्मचारियों को जल्दी घर भेज दिया गया, ताकि वे हवा, ओलावृष्टि और बवंडर के बीच अपनी कारों में न रहें। स्ट्रॉन्ग ने निवासियों को सलाह दी, "अपने आप को एक मजबूत आश्रय में रखें। घर पर रहो या काम पर रहो।"

पावरआउटेज के अनुसार, शाम तक, अलबामा, जॉर्जिया, दक्षिण कैरोलिना, उत्तरी कैरोलिना, मैरीलैंड, डेलावेयर, न्यू जर्सी, पेंसिल्वेनिया, टेनेसी, वेस्ट वर्जीनिया और वर्जीनिया में 10 लाख से अधिक लोगों को बिजली से वंचित रहना पड़ा था। समाचार आउटलेट्स ने बताया कि कई राज्यों में पेड़ और बिजली की लाइनें गिर गईं।