तेल अवीव। इजराइल-हमास जंग के बीच कई वीडियो सामने आ रहे हैं, जिनमें इजराइली सैनिक फिलिस्तीनियों से ज्यादतियां करते दिख रहे हैं। इनमें से ज्यादातर वीडियो वेस्ट बैंक के हैं। दरअसल, जंग का दायरा बढ़ रहा है और सेना वेस्ट बैंक में रेड कर फिलिस्तीनियों को गिरफ्तार कर रही है।
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इन वीडियोज में फिलिस्तीनियों की आंखों पर पट्टी बंधी है। उनके हाथों में हथकड़ी भी है। टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक एक वीडियो ऐसा भी है, जिसमें इजराइली सैनिक 7 फिलिस्तीनियों को बेरहमी से मार रहे हैं। इन लोगों के शरीर पर कपड़े तक नहीं हैं। ये लोग दर्द से कराह रहे हैं। फिर भी सैनिक इन्हें घसीटते हुए इन पर लात-घूंसे बरसा रहे हैं। सैनिकों के मुताबिक, ये फिलिस्तीनी अवैध तरीके से इजराइल में घुसने की कोशिश कर रहे थे। सभी वेस्ट बैंक के रहने वाले मजदूर हैं।
टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट में जिस वीडियो का जिक्र किया गया है, जिसमें इजराइली सैनिक एक फिलिस्तीनी शख्स के मुंह पर थूकता नजर आ रहा है। सैनिक उसके पेट पर लात मारते और उसे गाली दे रहे हैं। इस शख्स की आंखें और हाथ बंधे हुए हैं। वहीं, दूसरा सैनिक एक अन्य फिलिस्तीनी के सिर पर पैर रखे दिख रहा है। अन्य सैनिक इन फिलिस्तीनियों पर बंदूक ताने खड़े हैं।
एक अन्य वीडियो में गिरफ्तार किया गया फिलिस्तीनी शख्स जमीन पर बैठा दिख रहा है। सैनिकों ने उसके पैरों को इजराइली झंडे से कवर कर दिया। इस पर इजराइल डिफेंस फोर्स का कहना है कि सैनिकों की इन हरकतों को लेकर उनसे पूछताछ हो रही है। इन वीडियोज की भी जांच हो रही है। एक सैनिक को बर्खास्त भी किया गया है।
जंग शुरू होने के बाद से इजराइली नागरिक, अपने देश में रहने वाले फिलिस्तीनियों के घर जला रहे हैं। पत्थर भी फेंक रहे हैं। कुछ इजराइली नागरिक हथियार लेकर और मास्क लगाकर फिलिस्तीनियों के साथ मारपीट कर रहे हैं। फिलिस्तीनियों को घर छोडऩे के लिए भी मजबूर किया जा रहा है।
इजराइली सेना का कहना है कि वेस्ट बैंक में भी हमास लड़ाके मौजूद हैं और वे इन्हें अरेस्ट कर रहे हैं। यहां सेना और फिलिस्तीनियों के बीच झड़प भी हो रही है। जंग की शुरुआत से अब तक वेस्ट बैंक में रह रहे 128 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। 1,900 से ज्यादा लोग घायल हैं।